अदरक वाली काली चाय होती है बेहद फायदेमंद

Lifestyle

सर्दियों के मौसम में अदरक वाली काली चाय का मजा ही कुछ और है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिन में एक कप अदरक की चाय का सेवन न सिर्फ स्वाद के लिए अच्छा है बल्कि सेहत की नजर से भी इसकी चुस्की के फायदे हैं।

वैसे तो यह कहा जाता है कि चाय या कॉफी में कैफीन होता है जो की हमारी सेहत के लिए बहुत नुक्सान देह है। लेकिन अगर आप ग्रीन टी या ब्लैक टी पीते हैं तो उसमें कैफीन की मात्रा कम होती है, और अगर इसी मे ब्लैक टी में अदरक डाल दी जाए तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं।

अदरक वाली ब्लैक टी आपके आपके ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करती हैं क्योंकि इसमें फ्लेवनॉइड्स पाया जाता है इसलिए यह हड्डियों और दाँतों को भी मजबूत करती है। तो दूध और चीनी की चाय बार बार पीने से अच्छा है कि आप सेहत से भरपूर अदरक वाली चाय पीयें। जो आपकी त्वचा के लिए अच्छी होती है साथ ही आपके हॉर्मोन्स को भी बैलेंस रखती है।

पाचन में मदद करती है – अगर आपने कुछ ज्यादा खा लिया है तो एक कप अदरक वाली ब्लैक टी पीयें। इससे खाना जल्दी पचेगा और पेट में अपच की समस्या भी नहीं होगी।

मतली से आराम दिलाती है – क्या आपको सुबह के वक्त मतली या उल्टी आती है। तो सुबह खली पेट अदरक वाली ब्लैक टी पीयें। इससे आपकी उल्टी होना बंद हो जायेगी। साथ ही गर्भवती महिलाएं भी पी सकती हैं जिन्हें मॉर्निग सिकनेस की परेशानी है।

मधुमेह – ब्लैक टी इंसुलिन के स्तर को बढ़ाती है जिससे प्लाज्मा ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है। साथ ही अदरक में कैंसर विरोधी गुण होते हैं जिससे ट्यूमर नहीं बनता है।

सूजन – ब्लैक टी और अदरक में मजूद एंटी इन्फ्लैमटॉरी तत्व हार्टबर्न ,पीठ दर्द, जोड़ों का दर्द, और सूजन, यह सब ठीक करती है। इनदोनो को पीने से शरीर के अंगों और जोड़ों की सूजन कम हो जाती है।

किडनी – एक अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं अदरक वाली ब्लैक टी पीती हैं उन्हें किडनी में स्टोन का खतरा कम होता है।

सांस की तकलीफ – हर साल आप सर्दी, खांसी और बंद नाक से परेशान रहते हैं लेकिन अब नहीं। सुबह एक कप गर्म अदरक वाली ब्लैक टी से आपकी नाक खुल जायेगी और आपको सांस लेने में कोई दिकत नहीं होगी। इसके अलावा यह आपको धुल और मिट्टी से होने वाली एलर्जी से भी बचाती है।

स्ट्रांग इम्युनिटी – अदरक वाली चाय में पाये जाने वाले एंटीबैक्टीरियल तत्व जर्म्स और बैक्टीरिया से लडऩे में मदद करते हैं, इससे साथ ही इम्युनिटी स्ट्रिंग होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से अन्य बिमारियों से बचाव होता है।
तनाव – एक कप अदरक वाली ब्लैक टी पीने से आपकी पूरे दिन की थकान दूर होजाती है। यह चाय आपके अंदर ऊ$र्जा को बढ़ाता है साथ ही तनाव से दूर रखता है।