इंग्लिश सीखना है आसान, अपनाएं इन तरीकों को

Archival

किसी भी भाषा को सिखने के लिए समय तो लगता हैं.पर अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो कुछ तरीको को अपना कर आप इंग्लिश सिख सकते हैं.जानिए ऐसे तरीके जिसके अपनाकर आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं:-

* यदि आपको म्यूजिक सुनना पसंद हैं तो आप अपने मोबाइल फोन पर इंग्लिश गाने सुने जिससे आपको शब्दों की जानकारी होगी.आप उन शब्दों को हिंदी में ट्रांसलेट करें जिससे आपकी वोकेबलरी भी बढ़ेगी.
* इंग्लिश न्यूज़पेपर और इंग्लिश न्यूज़ भी देखे.सुनने से भी काफी हद तक भाषा की समझ बढ़ती हैं. कुछ छोटे छोटे वाक्य नोट करें.उन्हें फिर हिंदी में देखे.इससे आपका ट्रांसलेशन ठीक रहेगा.आप अपने घर वालो से इंग्लिश में बात चित करें क्यूंकि इसके लिए सही माहौल बनना भी ज़रूरी होता हैं.
* जो भी नए शब्द आपने सुने हो उन्हें भी अपने दैनिक जीवन में यूज़ करें. सुने हुए सेंटेंस को बोलने की प्रैक्टिस से आपकी झिझक और डर भी कम होगा.इसके साथ ही आपको आपकी गलतिया भी समझ आएगी की आप कहा गलत हैं.
* किसी भी टॉपिक को लेकर जब आप डिस्कस करेंगे तो आपको दुसरो से भी सिखने का मौका मिलेगा.इसलिए डिस्कसन का हिस्सा बने.
*इंग्लिश सिखने में ग्रामर का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं.जब आप सही तरीके से ग्रामर सीखेंगे तो आप आसानी से इंग्लिश भी सीख सकते हैं.सही ढंग से शब्दों का प्रयोग भी इंग्लिश के लिए ज़रूरी हैं.