इस कारण से जरुरी होती है चाय पीना

Advertisement

ग्रीन टी पीने वाले लोगों में हार्ट अटैक होने और समय से पहले मौत होने का खतरा बढ़ जाता है। एक तथ्य एक नए शोध में सामने आया है। इस शोध में जापान के वैज्ञानिकों ने 40-69 उम्र के 90 हजार लोगों पर चार सालों तक अध्ययन किया। वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया कि जो महिलाएं दिन में केवल एक कप ग्रीन टी पीती हैं उनमें असमय मृत्यु का जोखिम 10 प्रतिशत कम होता है, लेकिन अगर यह मात्रा छह कप होती है तो यह जोखिम 17 प्रतिशत तक कम होता है।

Image result for tea

एक संभावित स्पष्टीकरण के अनुसार, ग्रीन टी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिन्हें पॉलीफिनाल्स कहा जाता है। इसके साथ ही इसमें एपिगलोकेटेशिन गलेट (ईजीसीजी) भी पाया जाता है, जो रक्तचाप और शरीर में वसा नियंत्रण में मदद करता है।

Image result for tea

ग्रीन टी से होने वाले और भी फायदे-

स्वस्थ त्वचा में ग्रीन टी की भूमिका : शरीर में तरलता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि खासतौर से गर्मी के दिनों में शरीर से पर्याप्त मात्रा में पानी निकल जाता है। पर्याप्त पानी से त्वचा अच्छे हालात में बनी रहती है। इस काम में ग्रीन टी आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। ग्रीन टी त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए काफी कारगर है।
ग्रीन टी और वजन घटाना : ग्रीन टी का सेवन करने से कुछ समय तक वजन ज्यादा नहीं बढ़ता। एक सप्ताह से ज्यादा ग्रीन टी पीने से ग्रीन टी न पीने वालों की अपेक्षा वजन कम बढ़ता है।
ग्रीन टी और खूबसूरती : ग्रीन टी में हमारी त्वचा की खूबसूरती के लिए पर्याप्त पानी मौजूद होता है और यह वजन घटाने में मदद करता है। एक टी बैग में भी खूबसूरती के राज छिपे होते हैं। टी बैग को गुनगुने पानी में डाल कर फिर इसे बंद आंखों के ऊपर रखने से आंखों को थकान से राहत मिलती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*