इस कारण से होते है बड़े भाई-बहन से ज्यादा बुद्धिमान और खूबसूरत…

Lifestyle

प्रायः सभी के घर बड़े भाई बहन होते है, तो आपके देखा होगा कि बड़ा भाई-बहन अपने छोटे भाई से अधिक स्मार्ट और बुद्धिमान होगा। जिसके कारण छोटे भाई-बहन समसझते है कि वह बड़ा है इसलिए परिवार के लोग उसे अधिक खूबसूरत और बुद्धिमान समझते है, लेकिन ऐसा नहीं है। एक शोध में ये बात सामने आई कि बड़े-भाई ज्यादा ही स्मार्ट होते है। इसका कारण है। जानिए आखिर इसका कारण क्या है।

Image result for बड़े भाई-बहन से ज्यादा बुद्धिमान और खूबसूरत..

एक नए शोध में ये बात सामने आई कि बड़े भाई-बहन अपने छोटे भाई-बहनों से ज्‍यादा बुद्धिमान और बेहतर सोचने की क्षमता वाले होते हैं क्योंकि शुरूआती सालों में उन्‍हें अपने पेरेंट्स की ओर से अधिक मानसिक प्रोत्साहन मिलता है।

Image result for भाई-बहन

ब्रिटेन के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि बड़े बच्चे आई क्‍यू टेस्‍ट में अपने छोटे भाई-बहनों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। बेशक सभी बच्चों को पेरेंट्स से बराबर इमोशनल हेल्‍प मिलती है लेकिन पहले बच्चे को ज्यादा मदद मिलती है, जिससे उसकी सोचने की क्षमता विकसित होती है।

Image result for बड़े भाई-बहन से ज्यादा बुद्धिमान और खूबसूरत..

शोधकर्ताओं ने कहा है कि अध्ययन के परिणाम से जन्म के क्रम के प्रभावों को समझने में मदद मिल सकती है। बाद में ऐसा देखा भी जाता है कि आने वाले समय में बड़े बच्चे अधिक सैलरी और अच्छी एजूकेशन पाते है। उन्होंने यूएस चिल्ड्रेन ऑफ द नेशनल लांगिच्यूडिनल सर्वे ऑफ यूथ के डेटा का विश्लेषण किया। इस पूरे शोध को जर्नल ऑफ ह्यमून रिसोर्सेज में प्रकाशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *