इस मर्द को हर महीने गुजरना होता है पीरियड्स के दर्द से

पीरियड्स यह एक ऐसी समस्या है जिसके जिसका नाम आते ही दिमाग में महिलाओं का जिक्र होने लगता है. यह एक ऐसी समस्या है जो की सिर्फ महिलाओं और लड़कियों को ही होती है. लेकिन अगर आपसे कहे की किसी मर्द को भी पीरियड्स की समस्या होती है तो आपको यकीन नहीं होगा. जी हां यह बिलकुल सच है . आज हम आपको एक ऐसे मर्द के बारे में बताने जा रहे है जो पेशे से छात्र हैं और इन्हे हर महीने मासिक चक्र (पीरियड्स) के दर्द से गुजरना पड़ता है.

जॉर्ज नाम का ये छात्र अपनी एक महिला साथी के साथ एक ही फ्लैट में रहता है. वो उनकी बहुत अच्छी दोस्त हैं और खुद को अपनी महिला साथी ऐंबर मेय ऐलिस से काफी जुड़ा हुआ समझते हैं. जॉर्ज बताते है कि जब भी ऐंबर को पीरियड्स की समस्या होती है तब उन्हें भी पेट के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है. उन्हें अपने गुप्तांग में भी दर्द महसूस होता है. कभी-कभी इतना कि उन्हें युनिवर्सिटी से छुट्टी लेनी पड़ती है. वो कहते हैं ‌कि जितना दर्द और असहजता ऐंबर महसूस करती है, उतना ही वो भी. उन्हें भी मूड स्विंग और जी मिचलाना जैसे लक्षण महसूस होते है.

उन्होंने इस बारे में डॉक्टरों को भी दिखाया. इस मामले पर डॉक्टरों का कहना है कि चूंकि जॉर्ज मर्द हैं इसलिए उनके हॉर्मोन वैसे काम नहीं करते जैसे औरतों के करते हैं. उन्हें पीरियड्स नहीं हो सकते. लेकिन जहां तक जॉर्ज को दर्द वाली बात है तो काफी कुछ मानसिक होता है. हो सकता है कि उनका जुड़ाव ऐंबर से इतना ज्यादा है कि उनकी किसी भी उलझन को वो महसूस करते हैं. तभी उनके शारीरिक दर्द को भी महसूस करते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.