ऑफिस में लंच के बाद आपके साथ भी यह होता है क्या ?

ज्यादातर ऑफिस में काफी टाइम के अंतराल के बाद लंच करने से अचानक से नींद आने लगती है जिसकी वजह से खाने के बाद आलस सी महसूस होती है. कभी-कभी ये आलस इतना ज्यादा बढ़ जाता है जिसकी वजह से हो सकता काम करने में बिलकुल भी मन न लगे.

Image result for office sleeping
ऑफिस

शरीर का बिलकुल शांत हो जाना
ऑफिस में लंच करते ही नींद और सुस्ती आने लगती है. ऐसा खाने में मौजूद कुछ तत्वों के कारण होता हैं. गर्मियों में तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इससे निजात पाने का तरीका खोज निकाला है.

एक शोध में वैज्ञानिकों ने बताया है कि लंच के समय में बादाम खाने से न सिर्फ हम फ्रेश महसूस करते हैं बल्कि इससे हमारा दिमाग भी तेज होता है. परड्यू यूनिवर्सिटी में हुए इस शोध के अनुसार, बादाम शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने का काम करते हैं.

Image result for एक मुठ्ठी बादाम
बादाम

एक मुठ्ठी बादाम
यहां शोधकर्ताओं ने ये भी बताया कि एक मुठ्ठी बादाम में गुड फैट और फाइबर पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. हालांकि शोधकर्ताओं ने इस बात को लेकर भी सचेत किया कि इस रिसर्च की कुछ सीमाएं हो सकती हैं जिनके बारे में भी जानना जरूरी है. उन्होंने आगे बताया कि लेकिन इस बात को लेकर कोई शक नहीं है कि बादाम ब्लड शुगर लेवल और हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं.

Image result for एक मुठ्ठी बादाम
बादाम

हालांकि शोधकर्ताओं ने इस बात को लेकर भी सचेत किया कि इस रिसर्च की कुछ सीमाएं हो सकती हैं जिनके बारे में भी जानना जरूरी है. उन्होंने आगे बताया कि लेकिन इस बात को लेकर कोई शक नहीं है कि बादाम ब्लड शुगर लेवल और हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.