कस्टम विभाग का खुलासा, कुरियर के जरिये पुराने नोट विदेश भेज रहे हैं लोग

नोटबंदी के बाद बंद हुए 500 और 1000 रुपए के नोटों को नए नोटों में बदलवाने के लिए लोग कई तरीके अपना रहे हैं। ऐसे हथकंडे सुन कर आप चौँक जाएंगे। हालांकि, लोगों के इन हथकंडों की भनक सरकार को लग चुकी है और कई लोग पकडे़ भी जा चुके हैं। ऐसे तमाम लोग हैं, जो इन पुराने नोटों को कूरियर के जरिए विदेश भेज रहे हैं, जिससे बाद में इन्हें बदला जा सके। कस्टम डिपार्टमेंट की जांच में नोटबदली के इस नए तरीके का खुलासा हुआ है।

Image result for पुराने नोट

विदेश जाने वाले कूरियर्स पर कस्‍टम विभाग की पैनी नजर रहती है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब और गुजरात सहित कई राज्‍यों से किताबें कूरियर से भेजी जा रहीं थी लेकिन इनकी स्‍कैनिंग से इनमें किताबों के अतिरिक्त कुछ अलग भी नजर आया। जांच हुई तो पता चला कि इनमें 1000 और 500 रुपए के पुराने नोट विदेश भेजे जा रहे थे। कस्‍टम विभाग ने इस संबंध में कई मुकदमें दर्ज किए हैं और 1 लाख रुपए जब्‍त कर लिए हैं।

Image result for पुराने नोट
यह इस मकसद यह हो सकता है कि विदेश में उनके दोस्त या रिश्तेदार पुराने नोटों को बदलवा सकें। दो मामलों में पंजाब से ऑस्ट्रेलिया के लिए बुक कराए गए कुरियर में यह बताया गया कि इसमें किताब है। डाकघरों में विदेश भेजे जाने वाले पार्सलों पर निगाह रख रहे सीमा शुल्क अधिकारियों ने जांच में पाया कि उनमें पुराने नोट थे। इसी तरह कोरिया तथा संयुक्त अरब अमीरात भेजे जा रहे कूरियर में भी पुराने नोट मिले हैं। अधिकारी ने बताया कि कुल मिलाकर इन कूरियर से 1 लाख रुपये से अधिक के पुराने नोट जब्त किए गए हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.