किसी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले रखे इन बातों का ध्यान

Career

जॉब पाने के लिए काफी मेहनत तो करनी पड़ती ही हैं. पर बात सिर्फ जॉब पाने पर ही आकर नही खत्म होती हैं. बहुत सी बातें ऐसी भी होती हैं जो जॉब के मिलने के बाद जाननी भी ज़रूरी होती हैं . जानिए कौन-सी हो सकती हैं यह बातें :-

1) पोजीशन :- आपको जिस भी पद के लिए अप्पोइंट किया गया हो. आपके लिए यह जानना भी ज़रूरी होता है की आप की यह पोस्ट नयी है या किसी का रिप्लेसमेंट हैं. यदि आपकी पोस्ट नयी हैं तो आपको अपने काम के लिए रूट मैप की मदद लेनी चाहिए पर यदि आपकी पोस्ट रिप्लेसमेंट के बाद की है तो आपके रिप्लेसमेंट के कारण को पता करना ज़रूरी हैं.ताकि आप अपने काम को और भी अच्छे तरीके से कर सकें.

2) कंपनी की उम्मीदे :- आप जिस भी कम्पनी में काम कर रहे हो आपको उनसे यह बात भी साफ पूछ लेनी चाहिए की उनकी एक्सपेक्टेशंस क्या हैं? जब तक आपके पास एक निर्धारित लक्ष्य नही होगा तो आप उस काम को करने के लिए एक अच्छी योजना भी नही बना सकते हैं.इसलिए कम्पनी की एक्सपेक्टेशंस के बारे में जानकारी ज़रूर ले.

3) विजन :- आपके लिए कम्पनी का विज़न जानना भी बेहद ज़रूरी होता हैं.आप कम्पनी की ग्रोथ , रेवेन्यू के बारे में जानकारी ज़रूर ले. क्योकि कम्पनी की सारी जानकारी होना आपके लिए बेहद ज़रूरी हैं.

4) अप्रेजल नॉर्म्‍स :- सभी कम्पनियो का अप्रेजल टाइम अलग अलग होता हैं. कई कम्पनियो में एनुअल अप्रेजल होते हैं तो कुछ में सेमी एनुअल अप्रेजल भी होते हैं. जिसकी जानकारी आपको पहले से होनी चाहिए. इसकी जानकारी यदि आपको होगी तो आप अच्छे तरीके से उन एरिया पर फोकस कर पाएंगे और इन्ही सब बातो पर आपका प्रमोशन निर्भर करता हैं.

5) क्‍वॉलिटी :- जॉब ही आपको अपनी कमियों और खूबियों के बारे में जानने का मौका देती हैं. इसलिए अपनी कमज़ोरी और अपनी ताकत के अनुसार अपने काम में अच्छा प्रदर्शन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *