क्या है 11 बच्चो के जन्म के पीछे की सच्चाई

कुछ साल पहले खबर आई थी कि एक महिला ने 11 बच्चों को एक साथ जन्म दिया, कोई कह रहा था कि ये महिला भारत की है तो किसी ने यह कहा कि ये महिला इंडियाना की है. इसके बाद इंटरनेट पर बहस छिड़ गई लेकिन इसका सच क्या है अभी तक किसी को नहीं पता है. आइए हम आपको इस सच से रूबरू कराते हैं- पहले आप ऊपर लगी फोटो को देख लीजिए कुछ जानी पहचानी सी लगेगी और अगर अभी नहीं पचचान पाए तो बता दें कि ये वही फोटो है जो वाइरल हुई थी इस खबर के साथ कि सूरत में एक महिला ने 11 बच्चों को एक साथ जन्म दिया. आपको ये भी बता दें कि ये फोटो तो एक दम सही है लेकिन इसके साथ जो जानकारी दी गई थी वो बिल्कुल गलत थी. जब मैंने 21St Century Hospitals Private Limited & Test Tube Baby Centre में फोन लगाया और पूछा कि क्या से सही खबर है कि आपके यहां एक महिला ने एक साथ 11 बच्चों को जन्म दिया तो डॉक्टर ने साफ मना कर दिया और कहा कि ऐसा कुछ नहीं हुआ.

उन्होंने बताया कि इन बच्चों को अलग-अलग महिलाओं ने जन्म दिया था और ऐसा संभव भी नहीं है कि एक महिला एक साथ 11 बच्चों को जन्म दे सके. अब सवाल यह है कि ये खबर फैली कैसे? दरअसल 21St Century Hospitals Private Limited & Test Tube Baby Centre में अलग-अलग महिलाओं ने 11 बच्चों को जन्म दिया था तो ये फोटो वाइरल हो गया लेकिन गलत जानकारी के साथ. ये जो तस्वीर आप देख रहे हैं इस फोटो को इंटरनेट पर डाल कहा गया था कि इस महिला ने 11 बच्चों को जन्म दिया लेकिन इसकी भी अलग सच्चाई है.

दरअसल ये महिला भारत की है ही नहीं ये मैक्सिको की रहने वाली है और इसके पेट में बच्चे नहीं थे, बल्कि यह ट्यूमर था. इसके बाद कहा गया कि ये बच्चे भारत में नहीं इंडियाना में पैदा हुए तो ऐसी भी कोई जानकारी नहीं मिली कि वहां पर इस तरह का केस हुआ हो इसके लिए हमने अन्य श्रोतों जैसेे- विकीपीडिया आदि को चेक किया तो उसमें अब तक की जानकारी के मुताबिक एक महिला ने 9 बच्चों को जन्म दिया था वो भी साल 1971 में और उनमें से कोई जिंदा भी नहीं है. इसके बाद मलेशिया में साल 1999 में भी एक महिला ने 9 बच्चों को जन्म दिया था और इन बच्चों की मौत पैदा होने के 6 घंटे बाद हो गई थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.