क्या होता है जब आप Internet से Delete करते हैं अपना डाटा

यदि आपको लगता है सोशल मीडिया पर पोस्ट हुआ कंटेंट प्राइवेट है, तो आप गलत हैं। जरा सोचिए उन पोस्ट के बारे में जो आपने कई सालों पहले किए थे, जिन्हें आप अपने अकाउंट से हटा भी चुके होंगे।

बेह्नाम डेनिम, जो साइबरसिक्योरिटी और प्राइवेसी में स्पेशलाइज हैं, कहते हैं कि इंटरनेट पर कुछ भी चाहे डिलीट करो या नहीं, यह यूज़र के कंट्रोल में नहीं होता है। खैर सभी सोशल मीडिया साइट्स की अपनी अपनी पॉलिसी होती हैं, आइए जानते हैं सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साइट्स के प्राइवेसी के बारे में, और जानते हैं क्या वाकई में डिलीट करने पर डिलीट होती है यूज़र्स की जानकारी।

Image result for facebook

फेसबुक
फेसबुक का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। यह एक बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है। यह आपका डाटा तब तक सेव रखता है जब तक इससे अन्य यूज़र्स और आपको कोई प्रोडक्ट या सेवा दी जा रही है। यानी कि आपका डाटा डिलीट होने के बाद भी फेसबुक सर्वर में रहता है।

Image result for ट्विटर

ट्विटर
ट्विटर इस बारे में कोई साफ़ जानकारी नहीं देता है। हालाँकि ट्विटर का कहना है कि सर्च इंजन और थोर्ड पार्टी, यूज़र की प्रोफाइल इन्फो और ट्वीट आदि को डिलीट किए जाने के बाद भी डिलीट कर सकते हैं।

Image result for जीमेल

जीमेल
जीमेल और फेसबुक की पालिसी मिलती जुलती है। जीमेल के अनुसार यह यूज़र्स के जरिए डिलीट किए हुए मेल की कॉपी को सर्वर से तब ही डिलीट नहीं करता है।

स्नैपचैट

स्नैपचैट
स्नैपचैट इस मामले में साफ़ शब्दों में कहता है कि स्नैपचैट इसकी कोई गारंटी नहीं देता कि यूज़र्स का डिलीट किया हुआ मैसेज कब तक डिलीट होगा। साथ ही यह भी कहता है कि हो सकता है यूज़र की स्नैप कुछ टाइम के लिए बैकअप में रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.