गर्मियों में रात को नहीं आती नींद तो खाएं ये पोषक आहार

गर्मी के मौसम मेें बहुत से लोगों को भूख न लगने और नींद न आने की परेशानी हो जाती है। इसका एक मुख्या कारण यह भी हो सकता है कि गलत खान-पान। पोषण युक्त आहार की कमी से पाचन क्रिया में तो गड़बड़ी आती ही हैं, ऐसा भोजन नींद में भी बाधा बनता है। खाना हमेशा वही खाना चाहिए जो विटामिन,मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर हो। कोशिश करें कि बाहर का खाना न खाएं। गर्मी के मौसम में अच्छी नींद पाने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये आहार

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1.कद्दू
कद्दू बहुत फायदेमंद सब्जी है। इसमें ट्रिप्‍टोफान होता है जो बॉडी में सेरोटोनिन का उत्पादन करता है। सेरोटोनिन ब्रेन-केमिकल है जो मूड को बेहतर बनाता है,उदासी को दूर करता है और आपको डिप्रेशन से भी बाहर निकालता है। इससे नींद भी अच्छी आती है। कद्दू में पोटाशियम और फाइबर भी होता है जोकि पाचन क्रिया और शूगर लेवल को
सामान्य रखने में मददगार है।

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2.लौकी
गर्मी के मौसम शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए। इसके लिए हरी सब्जियां,फल और लगातार पानी का सेवन करना बेहतर होता है। ठीक तरह से नींद न आने के पीछे शरीर का डिहाईड्रेशन न होना भी है। इसके लिए जरूरी है कि खाने में लौकी की सब्जी और लौकी के रायते को जरूर शामिल करें। इससे शरीर में ठंड़क भी बनी रहती है।

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3.आलू
जिन लोगों को नींद न आने की परेशानी है उनको उबले या भूने हुए आलुओं का सेवन करना चाहिए। उबला या भूना हुआ आलू जल्दी पच जाता है और शरीर में गर्मी पैदा होने से रोकता है। जिससे नींद में कोई परेशानी नहीं होती।

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4.तुरई
गर्मी के मौसम में हमारे शरीर से पानी बहुत मात्रा में बाहर निकलता है क्योकि इस मौसम में पसीना बहुत ज्यादा आता है। इसके लिए जरूरी है कि अपने खान-पान का खास ख्याल रखना भी जरूरी है। तुरई खाना इस मौसम में बहुत अच्छा होता है। इसमें 95 प्रतिशत पानी और 25 प्रतिशत कैलोरी होती है। जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती।

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