चमकता हुआ चेहरा चाहिए तो करें यह उपाय

फूलों की पंखुड़ियां हमेशा महिलाओं की सुंदरता में चार चांद लगाती रही हैं. फूलों को पूजा, बर्थेडे पार्टी, शादी और सभी तरह के आयोजनों में सजावट के लिए प्रयोग किया जाता है. इन्हीं फूलों को अगर आप सौन्दर्य निखार में भी प्रयोग में लाएं, तो आप बिना किसी सौन्दर्य प्रसाधन के दमकती त्वचा और खूबसूरत बाल पा सकती हैं. हमारे देश में प्राचीन काल से फूल महिलाओं की त्वचा और बालों को निखारने में प्रयोग किया जाता रहा है.

गुलाब, लवेंडर, जैस्मिन, गुड़हल जैसे फूलों का उपयोग करके आप प्राकृतिक सौन्दर्य प्राप्त कर सकती हैं. फूलों से वातावरण में वनस्पतिक उर्जा मिलती है. फूलों की महक और रंगों से न केवल हमारी इन्द्रियां आनंदित महसूस करती हैं, बल्कि फूलों में ताकतवर गुणकारी तत्व भी विद्यमान होते हैं.

प्राचीनकाल में गुलाब, चमेली, लवेंडर और नारंगी फूलों से मानसिक विकारों से ग्रस्त रोगियों का इलाज किया जाता था. वास्तव में फूल तनाव और थकान से सुरक्षा कवच प्रदान करते हैं. आधुनिक सौन्दर्य देखभाल में सुन्दरता ग्रहण करने के लिए मानसिक तनाव से मुक्ति जरूरी है. आजकल सौन्दर्य से जुड़ी अनेक समस्याएं जैसे- बालों का गिरना, गंजापन, कील मुहांसे मानसिक तनाव की देन माने जाते हैं.

फूलों की सुगंध से तनाव से मुक्ति साथ ही शरीर में शांतिदायक, अरामदेय और ताजगी के पलों का एहसास मिलता है. ब्यूटी सैलूनों में सौन्दर्य उपचार के लिए सौन्दर्य उत्पादों में फूलों के सत्त और सुगंधित तेल का उपयोग किया जाता है. तिल, नारियल, जैतून और बादाम का तेल त्वचा के लिए सही होता है. यह पौधे की प्राण शक्ति माने जाते हैं.

गुलाब, चंदन, मोगरा, चमेली, लवेंडर फूलों की महक सुगंधित तेलों की वजह से होती है और इन फूलों के सुगंधित तेलों को सौन्दर्य निखारने में बखूबी प्रयोग किया जाता है. वैसे सुगंधित तेलों को दूसरे बादाम, तिल, जैतून गुलाब जल लोशन में मिलाकर ही उपयोग में लाना चाहिए. सुगंधित तेलों को विशुद्ध रूप से कभी उपयोग में नहीं लाना चाहिए।

गुलाब जल को त्वचा का बेहतरीन टोनर माना जाता है, थोड़े से गुलाब जल को एक कटोरी में ठंडा करें. कॉटनवूल की मदद से ठंडे गुलाब जल से त्वचा को साफ करें. इससे त्वचा में चमक आएगी ये गर्मी और बारिश दोनों मौसम में उपयोगी साबित होता है.

तैलीय त्वचा के लिएः एक चम्मच गुलाब जल में दो-तीन चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण में कॉटनवूल पैड डुबोकर इससे चहरे को साफ करें. इससे चेहरे पर जमा मैल, गंदगी, पसीने की बदबू को हटाने में मदद मिलेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.