जिद्दी दागों को पल भर में साफ करता है सब्जियों का राजा ‘आलू’

गर्मियों ने दस्तक दे दी है. इसके साथ ही धूप ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. लोग परेशान हैं, परेशानी की वजह है इस गर्मी में स्किन की प्रॉब्लम. अब धूप को तो नहीं रोका जा सकता है पर इसे बचा जा सकता है.
हम बता रहे हैं ऐपको कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप गर्मियों में धूप में रहने के बावजूद भी अपनी स्किन की सुरक्षा कर सकेंगे.

चेहरा ढककर निकले बाहर
गर्मियों में कड़कड़ाती धूप में जाने से पहले अपनी खुद को कवर करके निकलें. स्किन के साथ साथ अपने सिर को भी ढक कर रखें. क्योंकि सिर पर सीधे धूप पड़ने से आपको कई बीमारियां भी हो सकती है. इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले स्कॉर्फ पहनें और आंखों पर चश्मा लगाकर बाहर निकलें.

तुलसी का पेस्ट लगाएं:
गर्मियां बढ़ने के साथ ही स्किन पर घमौरियां होना भी शुरू हो जाती है. इनसे बचने के लिए नीम और तुलसी का पेस्ट लगाएं, जिससे आपकी त्वचा का निखार बरकरार रहेगा. नीम का पेस्ट चेहरे पर भी लगाएं और उसके बाद नहा लें.

करें गुलाबजल का इस्तेमाल
गर्मियों में आंख में जलन की परेशानी हो जाती है. इसलिए गर्मी शुरू होने पर आंखों के आस-पास गुलाबजल लगाएं. इसके लिए आप पानी की तरह गुलाबजल को फ्रिज में जमा लें और बर्फ की क्यूब रगड़ें. जिससे आपकी आंखों को भी आराम मिलेगा और आपकी थकी हुई त्वचा भी तरोताजा हो जाएगी.

मुलतानी मिट्टी रखेगी तरोताजा
गर्मियां शुरू होने के साथ ही त्वचा को लेकर भी कई समस्याएं सामने आने लगती है. इसके लिए गर्मियों के शुरूआत से ही मुलतानी मिट्टी लगाना शुरू कर दें. ये आपके चेहरे के रोम छिद्रों को खोल देती है और त्वाच से टॉक्सिन्स को बाहर कर देती हैं.

पपीता है फायदेमेंद
पपीते और दूध को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सुखने दें. हो सके तो इसमें नींबू और गुलाबजल भी मिला लें. फिर सुखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे आप अपने चेहरे पर ताजा निखार पाएंगे. हो सके तो पपीते को अपनी डाइट में भी शामिल करें.

भरपूर पिएं पानी
गर्मियों में पानी पीना आपके शरीर और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद हैं. इससे आपके चेहरे की नमी बरकरार रहती है. इसलिए गर्मियों में लगातार पानी पीते रहें. पानी से 85 फीसदी स्किन प्राब्लम्स का इलाज हो जाता है.

कच्चे आलू से हटाएं टैन
गर्मियों में सनटैन की समस्या आम है. सनटैन वाली त्वचा पर कच्चे आलू का इस्तेमाल जादुई असर दिखाता है. एक कच्चा आलू लें उसका छिलका उतारकर इसे मिक्सी में पीस लें. इस लिक्विड पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर अच्छे से लगाकर आधे घंटे तक सूखने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.