जिन्दा रहने के लिए हर घंटे खाना होता है खाना

OMG!

अगर उसे खाना न मिल पाया तो वह कोमा में जा सकती है और यहां तक कि उसकी मौत भी हो सकती है. खाना किसको नहीं पसंद होता है और अगर वो मनपसंद हो तो कहना ही क्या. कभी कभी खाना भी लोगों के लिए सजा बन जाता है. जो किसी बीमारी से कम नहीं होता है. लोग पेट भरने के लिए खाना खाते हैं लेकिन एक बच्ची ऐसी है जो हर घंटे जिंदा रहने के लिए खाना खाती है. अगर वह हर घंटे खाना ना खाये तो उसकी मौत हो सकती है. यह एक खतरनाक बीमारी है जो करोड़ों में से किसी एक को ही होती है. दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अजीबो-गरीब बीमारियों के शिकार हैं. बीमारियां भी ऐसी जिनका डाक्टर भी कोई समाधान नहीं निकाल सकते.

अमरीका में रहने वाली 3 वर्षीय डिपरोज नामक बच्ची भी कुछ इसी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं, जिसके चलते उसे 13 घंटे नली के सहारे खाना लेना पड़ता है. चाहे उसे भूख लगी हो या न. क्योंकि अगर उसे खाना न मिल पाया तो वह कोमा में जा सकती है और यहां तक कि उसकी मौत भी हो सकती है. उसका ब्लड शुगर केवल 0.1 था जबकि शुगर लेवल 4.0 होना चाहिए था.

इस बच्ची के शरीर से एक एंजाइम गायब है जिसकी वजह से उसका शरीर शुगर लेवल को मैंटेन नहीं रख पाता. मीडिया से बातचीत के दौरान बच्ची के माता-पिता ने बताया कि जन्म के समय से ही उसे ग्लाइकोजन स्टोरेज डिजीज टाइप 1बी नाम की बीमारी है.

इस कारण उसके शरीर में हर 90 मिनट में खाना पहुंचाना जरूरी है. कोमा से बचने के लिए यह बच्ची पूरी तरह मशीनों पर ही निर्भर हो चुकी है. डॉक्टरों की काफी मशक्कत के बाद भी शुगर लेवल सामान्य न हो पाया. फिर उसे स्पेशल बेबी केयर यूनिट में रखा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *