जॉब नहीं होने के कारण अक्सर लोगों में आ जाते है ऐसे दोष, इनसे बचे

Career

किसी भी व्यक्ति के पास जॉब नही होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमे से कभी दोष खुद का भी हो सकता हैं.जानिए ऐसे कौन से कारण हैं जिसकी वजह से रोज़गार में कमी आ जाती हैं:-

1) नर्वसनेस :- कई लोग एग्जाम या इंटरव्यू देते समय नर्वस हो जाते हैं और किसी भी वे उन सवालो के जवाब भी नही दे पाते जोकि उन्हें अच्छी तरह से आते हैं.इसलिए जॉब नही मिल पाने का एक कारण नर्वसनेस भी हो सकता हैं.

2) अधिक सैलेरी की मांग:- कई आवेदक ऐसे भी होते हैं जो सैलेरी की अधिक मांग करते हैं.जो की गलत भी होता हैं. अगर आप बेरोज़गार हैं तो काम सिखने के उद्देश्य से सैलेरी में थोड़ा एडजस्टमेंट करे.

3) खराब व्यवहार:- कई बार जॉब नही मिल पाने का कारण आपका व्यवहार भी हो सकता हैं क्योकि इंटरव्यू के दौरान मेरिट के जजमेंट के साथ अच्छा व्यव्हार भी ज़रूरी होता हैं.इसलिए इंटरव्यू के दौरान व्यव्हार अच्छा रखें.

4) नॉलेज:- जिस फील्ड में आप करियर बनाना चाहते हैं उसकी पूरी और सही जानकारी भी आपको होनी चाहिए.गलत और अपूर्ण नॉलेज भी आपके बेरोज़गार होने का एक कारण हो सकता हैं.इसलिए अपना नॉलेज मजबूत रखे.

5) कम्युनिकेशन:- आपका ठीक से कम्यूनिकेट नही कर पाना ये भी एक कारण हो सकता आपके बेरोज़गार होने का.अच्छा कम्युनिकेशन एबिलिटी अपने आपने विकसित करना ज़रूरी होता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *