डाइट में करें शामिल ये चीजें, रहे कैंसर से दूर

Lifestyle

कैंसर रोग के मरीज पहले कम देखने को मिलते थे। लेकिन वर्तमान समय में इसने बहुत बड़ी समस्या का रूप ले लिया है। साथ ही यह रोग इतना महंगा है कि हर कोई इसका इलाज कराने में समर्थ भी नहीं है। इसलिए इस रोग से बचाव के लिए जीवन शैली और खान-पान में परिवर्तन करके हम अपने आपको बचा सकते है।

टमाटर में अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करने का कार्य करते हैं। टमाटर, विटामिन ए, सी और ई का भी बेहतरीन जरिया है। टमाटर का जूस पीने या फिर इसे सलाद के रूप में लेना बेहतर होता है।

ब्लू बैरी कैंसर से बचाव का बेहतर विकल्प है। ब्लू बैरी स्किन, ब्रेस्ट और लीवर इस बीमारी से सुरक्षित रखने में मददगार है। ब्लू बेरी का रस पीना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

अदरक भी कई तरह के इस बीमारी से बचाव में सहायक है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है।

ब्रोकली खाने इस बीमारी के होने का खतरा कम हो जाता है। सप्ताह में दो या तीन ब्रोकली खाने से हम माउथ, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर जेसे रोगों से बच सकते हैं।

ग्रीन टी पीने से भी इस बीमारी से बचा जा सकता है। ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में काफी उपयोगी हैं। रोज नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीना स्वास्थ के लिए अच्छा होगा।