दही से होती से यह बीमारिया दूर

Lifestyle

दही के गुणों के बारे में तो हम सभी जानते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से कब्ज और पेट की बीमारी तो दूर होती ही है। इसके एक नए गुण का भी पता चला है। दही खाने से आपको तनाव से भी मुक्ति मिलती है। अमेरिका में हुए एक शोध में इस बात का पता चला कि सेहत को बेहतर बनाने में दही काफी कारगर है।

गौरतलब है कि अमेरिकी शोधकर्ता डॉक्टर अलबान गॉल्टिए ने कहा कि हम अपने खानपान में मामूली बदलाव कर अपनी सेहत बेहतर बना सकते हैं। दही के नियमित इस्तेमाल से रोगों से भी दूर हो सकते हैं। चूहों पर किए गए शोध में दही के प्रभाव का अध्ययन किया गया। पहले चूहों में अवसाद जैसे लक्षण डाले गए इसके बाद उन्हें लैक्टोबैसिलस से भरपूर आहार दिया गया। इससे चूहों में मौजूद अवसाद के लक्षण धीरे-धीरे खत्म हो गए।

डाॅक्टर गोल्टिए ने कहा कि दही के प्रभाव के सकारात्मक परिणाम मनुष्यों में भी देखे जा रहे हैं। गोल्टिए की टीम के शोधकर्ताओं का कहना है कि हमारी आंतों में जो बैक्टेरिया मौजूद होते हैं वह किन्यूरिनिन रसायन के स्तर को प्रभावित करता है, जो अवसाद बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। दही के इस्तेमाल से मनुष्यों को डाॅक्टरों के पास जाने से भी छुटकारा मिलेगी। आपको बता दें कि डिप्रेशन पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या है और इसके इलाज के लिए कोई कारगर दवाई नहीं है। ऐसे में अगर दही खाने से इससे निजात मिलती है तो यह शोध वाकई काबिलेतारीफ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *