धार्मिक सहिष्णुता का संदेश दे रहे हैं नवाजुद्दीन

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वह अलग-अलग प्लाकार्ड्स के जरिए यह बता रहे हैं कि वह किस धर्म के कितने हैं. इस शॉर्ट क्लिप में नवाजुद्दीन धार्मिक सहिष्णुता का संदेश दे रहे हैं. इस क्लिप में खुद का परिचय देने के बाद नवाजुद्दीन बता रहे हैं कि उन्होंने कथित तौर पर अपना एक डीएनए टेस्ट कराया जिसका नतीजा यह निकला कि वह 16.66 प्रतिशत मुस्लिम हैं, 16.66 प्रतिशत हिंदू हैं, 16.66 प्रतिशत ईसाई हैं, 10.66 प्रतिशत सिख हैं, 16.66 प्रतिशत बौद्ध हैं और 16.66 प्रतिशत दुनिया के अन्य धर्मों के हैं.

उन्होंने आगे बताया कि जब उन्होंने अपनी आत्मा का आंकलन किया तो पाया कि वह 100 प्रतिशत कलाकार हैं. सिद्दीकी की अगली फिल्म नंदिता दास के निर्देशन में बन रही ‘मंटो’ होगी, यह फिल्म पाकिस्तानी लेखक सआदत हसन मंटो की बायोग्राफी है.नवाजुद्दीन का यह पोस्ट सोनू निगम के अजान ट्वीट के एक सप्ताह बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि वह मुस्लिम नहीं हैं फिर भी उन्हें अजान की आवाज से उठना पड़ता है. अपने ट्वीट्स के जरिए सोनू निगम ने धार्मिक जगहों पर लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल का विरोध किया था.

उन्होंने धर्म की जबरदस्ती को गुंडागर्दी बताया था. सोनू के ट्वीट्स के बाद सोशल मीडिया पर बहस शुरू हो गई और कुछ लोगों ने उन्हें एंटी मुस्लिम का टैग दे दिया. इस बीच पश्चिम बंगाल के एक मौलवी ने सोनू के खिलाफ फतवा भी जारी कर दिया कि जो उनका सिर गंजा करेगा उसे वह 10 लाख रुपये देंगे.नवाजुद्दीन सिद्दीकी ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘बजरंगी भाईजान’, ‘मांझी द माउंटेन मैन’, ‘कहानी’ और ‘तलाश’ जैसी फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभा चुके हैं.  उनकी आखिरी फिल्म ‘रईस’ थी जिसमें शाहरुख खान ने शीर्षक भूमिका निभाई थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.