
चीनी कंपनी शाओमी अगले 3 साल में भारत में 20,000 लोगों को रोजगार देगी. कंपनी के संस्थापक ली जुन ने कहा कि भारत उनके लिए महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है. कंपनी ने काफी कम समय में नई ऊंचाई प्राप्त की है। उन्होंने चीन की ‘इंटरनेट प्लस’ नीति पर भी चर्चा की जिसकी शुरुआत चीन के प्रधानमंत्री ने 2015 में की थी। उन्होंने कहा कि भारत के ऑनलाइन बाजार में सफलता के बाद शाओमी अपनी ऑफलाइन उपस्थिति बढ़ाना चाहती है।
साथ ही कंपनी की योजना ऑफलाइन बाजार हिस्सेदारी को 50 फीसदी तक पहुंचाना है। IDC के विश्लेषकों के अनुसार, शाओमी इंडिया ऑनलाइन बाजार में बिकने वाले स्मार्टफोन ब्रांड में पहले स्थान पर है। इसकी हिस्सेदारी लगभग 29.3 फीसदी है। शाओमी ने जुलाई 2014 में भारतीय बाजार प्रवेश में किया था और यहां से लगभग एक अरब डॉलर का राजस्व प्राप्त कर चुकी है।
भारत में प्रवेश के बाद शाओमी ने अपना पहला प्लांट अगस्त 2015 में शुरू किया था और मार्च 2016 तक देश में बिकने वाले इसके लगभग 75 फीसदी फोन भारत में निर्मित थे। हालांकि, ली ने कहा कि भारत में बिकने वाले 95 फीसदी शाओमी स्मार्टफोन्स भारत में निर्मित हैं।
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