भूलकर भी खाना खाने के तुरंत बाद कभी न पिये पानी

Advertisement

इंसान जितना पानी पिता है उतना स्वस्थ रहता है लेकिन पानी कब नही पीना चाहिए शायद आपको इस बात का पता नहीं है कि खाना खाते समय पानी पीना कितना हानिकारक होता है। इसका सीधा असर आपकी पाचन शक्ति पर होता है।

Image result for पीएं पानी

आपको बता दे कि कभी भी खाना खाने के आधे घंटे या 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। आयुर्वेद में खाना खाने के बाद पानी पीना जहर माना जाता है। खाना खाने के बाद पानी पीने से हमारी वो ऊर्जा खत्म हो जाती है जो हमारे खाए हुए खाने को पचाने का काम करती है। ऐसे में अगर आपने खाने के तुरंत बाद पानी पी लिया तो आपकी सारी ऊर्जा समाप्त हो जाती है और भोजन पच नहीं पाता है।

Image result for पीएं पानी

खाना नहीं पचने की वजह से वो अमाशय में ही सड़ने लग जाता है और इससे गैस, एसिड बनना शुरू हो जाता है। जो आपकी तबियत बिगाड़ने के लिए काफी हैं। आयुर्वेद की मानें तो खाना खाने के लगभग एक से दो घंटे के बाद ही पानी पीना चाहिए। इसी तरह खाना खाने से करीब आधा घंटा पहले पानी पी लेना चाहिए। पानी पीने के तुरंत बाद खाना खाना भी सही नहीं है।

Image result for पीएं पानी

आयुर्वेद में ये भी बोला गया है कि सुबह के वक्त खूब पानी पीना, खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना सेहत के अचूक नुस्खों में से एक है जो आपकी लम्बी आयू का कारण बन सकती हैं। अगर आप रोज ऐसा करेंगे तो आपको कोई बीमारी छू भी नहीं पाएगी। आप हमेशा स्वस्थ और तंदुरस्त रहेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*