मरम्मत के दौरान दिवार में से मिली तिजौरी

आपने कई फिल्मों में देखा होगा… घर के तहखाने से मिलता है एक खूफिया कमरा, जिसमें रखा हुआ है पुराना सा संदूक. संदूक को खोलने पर उसमें मिलते हैं हीरे-जवाहरात और एक नक्शा… छिपे हुए खजाने का नक्शा. आज तक तो ये कहानी पूरी फिल्मी लगती थी, लेकिन अमेरिका के इस दंपति की कहानी जान कर आप भी मान जाओगे कि हकीकत कल्पना से ज्यादा अजीब होती है.फीनिक्स में रहने वाले पति-पत्नी अपने किचन की मरम्मत कर रहे थे कि तभी दीवार के पीछे उन्हें एक तिजोरी मिली. ध्यान से देखने पर उन्हें उस दीवार के पास रखे कैबिनेट पर तिजोरी का कोड भी मिल गया और कुछ ही प्रयासों के बाद, तिजोरी खुल गयी.

और उस तिजोरी में थे 51,080 डॉलर और 1960 की बर्बन व्हिस्की. इस पति-पत्नी के लिए समय वहीं रुक गया. लेकिन, इस तिजोरी में सिर्फ यही नहीं, एक किताब भी मिली जिसका नाम था ‘A Guide For the Perplexed by E.F. Schumacher’ जो कि 1977 में प्रकाशित हुई थी. इस किताब के अंदर एक अनजान इंसान की ब्लैक एंड वाइट फोटो भी मिली जिसके पीछे लिखा हुआ था कि ‘एलन, मेरे पास एक किताब है जो तुम्हें पढ़नी चाहिए.

मैंने कुछ मुख्य अंशों को अंडरलाइन भी किया है.इस किताब के कई पृष्ठों पर क्लूज़ दिए हुए हैं और एरिजोना राज्य का नक्शा भी मिला है. पेज 11 पर एक घर की तस्वीर है जिसमें 3 पेड़ साफ नजर आ रहे हैं. पेज 14 पर एक पैराग्राफ को अंडरलाइन किया हुआ है जिसमें संपूर्ण प्रसन्नता की बात लिखी गयी है. सिर्फ यही नहीं, इस तिजोरी से एक बिंगो का कार्ड भी मिला है जिसके 3 नंबरों को हाईलाइट किया गया है.पति-पत्नी का कहना है कि ‘अगर एलन अभी भी ज़िंदा है तो ये पैसा उसका ही है, लेकिन व्हिस्की की बोतल हम वापस नहीं दे रहे’.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.