मौत के 96 साल भी यह लाश झपकती है अपनी पलके

मौत के बाद क्या होता है, यह तो शायद ही किसी को पता हो. लेकिन मरने के बाद भी यदि आपकी आंखें झपकती रहें तो इससे अद्भुत और क्या हो सकता है! कुदरत का यह करिश्मा इटली के सीसिली की राजधानी पैलरमो में देखा गया है. ‘स्लीपिंग ब्यूटी’ टैग से प्रचलित हो रही दो वर्षीय रोजालिया लोबरडो, जिसकी मौत 1920 में ही हो गई थी, उसे कब्र में आंखें झपकाते देखा गया है. इस अनोखी घटना पर जानकारी देते हुए एक इटैलियन अखबार के अनुसार, 1920 में मरे 8000 लोगों के कब्र को पैलरमो के एक कॉनवेंट में संरक्षित रखा गया है.

जिसके दौरान यह बात सामने आयी है, लोबरडो को कब्र में पलकें झपकाते पाया गया है. यह अद्भुत खबर इतनी तेजी से फैल रही है कि लोग भी इस असाधारण घटना की झलक पाने के लिए दूर-दूर से सीसिली की ओर रूख कर रहे हैं. हालांकि कब्र के निरीक्षक, डैरियो के अनुसार यह सिर्फ प्रकाश द्वारा उत्पादित एक ऑपटिकल भ्रम है.

खैर, इस मामले से पर्दा तब हटा जब लोबरडो के शव को एक सील किए हुए ग्लास के ताबूत में शिफ्ट किया गया. ताबूत के निरीक्षक ने कहा कि शव की आंखें पूरी तरह से बंद नहीं हैं, जिसकी वजह से इस तरह की अटकलें तेज हो रही हैं. रोजालिया का यह रहस्य 2009 में खुला था, जब रोजालिया के पिता के मित्र द्वारा शव के सफल संरक्षण के पीछे रासायनिक सूत्र की खोज की गई थी. बहरहाल, मौजूदा समय में बच्ची के शव को ग्लास के ताबूत में सुरक्षित हालात में संरक्षित रखा गया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.