यह अनोखी मशीन, पेशाब को भी कर देती है पीने लायक पानी में तब्दील

इस दुनिया में कुछ भी मुमकिन है, अब इस खबर को ही ले लो वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन बना ली है जो आपके पेशाब को पीने का पानी बना देगी और तो और ये मशीन सौर ऊर्जा से चलती है, बिजली की भी झंझट नहीं. इस हिसाब से तो ये ऐसी जगह पर भी काम कर सकती है जहां बिजली नहीं है. अब मान लो आप ऐसी जगह पर फंस गए जहां पर दूर दूर तक पीने का पानी नहीं है गला प्यास के मारे सूखा जा रहा है पानी चाहिए ही चाहिए तो ऐसे में ये मशीन आपकी ये समस्या दूर कर सकती है.

University Of Ghent के शोधकर्ता Sebastiaan Derese बताते हैं कि इस मशीन में एक खास झिल्ली लगी है, जो सरल प्रक्रिया से पेशाब को पीने लायक पानी में तब्दील कर देती है. ये मशीन बहुत कम ऊर्जा के इस्तेमाल से पेशाब को स्वच्छ पानी में बदल सकती है.इस मशीन में एक बड़ी टंकी में पेशाब एकत्रित होता है, जिसे सौर ऊर्जा से चलने वाले Boiler में उबाला जाता है. इसके बाद इसे एक खास झिल्ली से छाना जाता है, जो पेशाब में से Potassium, Nitrogen और Phosphorus जैसे तत्वों को अलग कर देती है. peeforscience के Slogan के साथ इस दल ने Ghent में 10 दिवसीय संगीत व नाटक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें शामिल हुए लोगों के पेशाब से उन्होंने 1,000 लीटर पीने का पानी बनाया.

अब इस पानी का इस्तेमाल बियर बनाने में किया जायेगा.Derese बताते हैं कि उनका लक्ष्य इस मशीन को Sports Venues और Airports पर लगाने का है, ताकि ज्यादा से ज्यादा पीने का पानी बनाया जा सके. ग्रामीण इलाकों और विकासशील देशों में भी इसे इस्तेमाल कर के स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध कराया जा सकता है. जहां विश्व के कई इलाके सूखे और पानी की कमी की मार झेल रहे हैं, वहां ये तकनीक एक वरदान साबित हो सकती है. यदि ये तकनीक भारत में आती है, तो ये देखना दिलचस्प होगा कि पेशाब को स्वच्छ कर के बनाये गए पानी को पीने के लिए लोग तैयार होते हैं या नहीं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.