लोगों में बढ़ रहा है मोटापा की समस्या

मोटापा हमारी सेहत का सबसे बड़ा शत्रु है। मोटापे की वजह से न केवल हृदय संबंधी बीमारियां बढ़ रही हैं, बल्कि जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द आदि जैसी कई अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो रही हैं। यह
हाल ही में सिंगापुर में हुई एक स्टडी के अनुसार आजकल लोगों में मोटापा बढ़ता जा रहा है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस मोटापे से न केवल युवा पीढ़ी ग्रसित हो रही है, बल्कि हर उम्र के लोग भी तेजी से प्रभावित हो रहे हैं। सिंगापुर के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका मुख्य कारण यह है कि आजकल लोग अपने खानपान में लापरवाही बरत रहे हैं अर्थात वह स्वास्थ्यवद्र्धक व पौष्टिक भोजन कम करते हैं। इसके विपरीत जंक फूड व फास्ट फूड का सेवन अधिक करते हैं। वैज्ञानिकों ने इस परीक्षण के लिए आनलाईन अलग-अलग देशों के लोगों को शामिल किया। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन लोगों से बातचीत करने पर पता चला कि उनके घरों में फल और हरी सब्जियों का प्रयोग कम मात्रा में होता है, जबकि रेडी टू मेक वस्तुओं का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है। घर से बाहर होने पर तो लोग फास्ट फूड का ही अधिक सेवन करते हैं।

सिंगापुर के वैज्ञानिकों का कहना है कि हमने शापिंग माल्स में भी जाकर यह बात पता की कि महिलाएं फल और हरी सब्जियां खरीदने के बजाय डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ और रेडी टू मेक पदार्थ अधिक मात्रा में खरीदती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए जितनी मात्रा में हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए, उतनी मात्रा में केवल कुछ लोग ही करते हैं। यह स्थिति चिंताजनक है। यदि समय रहते लोग सचेत नहीं हुए तो इसका खामियाजा आगे चलकर उन्हें भी उठाना पड़ेगा। इसलिए समय रहते सचेत हो जाएं। अपने खानपान पर समुचति ध्यान देने के साथ ही एक्सरसाइज और प्रतिदिन थोड़ी देर टहलने को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.