व्हाट्सएप की मदद से MBBS स्टूडेंट ने कराई महिला की डिलीवरी

आज के दौर में टेक्नोलॉजी की अपनी ही अहम भूमिका है. हाल ही में इसी टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया की मदद से चलती ट्रेन में एक MBBS स्टूडेंट ने प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला की मदद की और सुरक्षित डिलीवरी करा दी. महिला ने लड़के को जन्म दिया है. मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. दरअसल एमबीबीएस फाइनल इयर के 24 साल के स्टूडेंट विपिन खडसे नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल में एमबीबीएस के आखिरी साल के स्टूडेंट है.

घटना उस वक्त की है जब शुक्रवार को सफर के दौरान उन्हें 24 साल की गर्भवती महिला चित्रलेखा के प्रसव पीड़ा की जानकारी हुई. विपिन बताते हैं कि नागपुर से 30 किमी दूर ट्रेन थी जब महिला के परिजनों ने चेन खींचकर ट्रेन रोकने की कोशिश की ताकि किसी अस्पताल में ले जाया जा सके. कोई मदद न मिलते देख विपिन ने उन्हें मदद का ऑफर दिया. विपिन ने तुरंत कंपार्टमेंट को खाली करवाया और उसे डिलिवरी रूम बना दिया.

इसके बाद उन्होंने देखा कि बच्चे के सिर की जगह कंधे बाहर की तरफ निकल रहे है. ऐसे में विपिन ने डॉक्टरों के ग्रुप वॉट्सऐप पर यह तस्वीर डाली और ताकि किसी सीनियर डॉक्टर की मदद ली जा सके. इसके बाद एक सीनियर डॉक्टर शिखा ने उन्हें फोन किया. विपिन ने लगातार शिखा के निर्देशों का पालन किया और सफलतापूर्वक महिला की डिलीवरी कराई. विपिन ने ट्रेन में सफर कर रही एक उम्रदराज महिला से भी मदद ली. बाद में नागपुर स्टेशन पर रेलवे की महिला डॉक्टर की टीम ने आगे की स्थिति को पूरी तरह से संभाल लिया.,

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.