सफलता के लिए बढ़ाएं अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस

जीवन में किसी मुकाम पर पहुंच चुके हर एक व्यक्ति में आपको ये क्वालिटी दिख जाएगी, फिर चाहे वो कोई फिल्म -स्टार हो, कोई क्रिकेटर, आपके पड़ोस का कोई व्यक्ति या आपको पढ़ाने वाला शिक्षक। आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है। आपकी प्रबल सोच हकीकत बनने का रास्ता खोज लेती है, इसलिए आप हर रोज़ खुद को एक कॉंफिडेंट पर्सन के रूप में सोचिये।

आप कोई भी कल्पना कर सकते हैं, जैसे कि आप किसी स्टेज पर खड़े होकर हजारों लोगों के सामने कोई भाषण दे रहे हैं, या किसी सेमिनार हाल में कोई शानदार प्रेजेंटेशन दे रहे हैं, और सभी लोग आपसे काफी प्रभावित हैं, आपकी हर तरफ तारीफ हो रही है और लोग तालियाँ बजा कर आपका अभिवादन कर रहे हैं। अल्बर्ट आइंस्टीन ने भी इमेजिनेशन को नॉलेज से अधिक पावरफुल बताया है, और आप इस पावर का उसे कर के बड़े से बड़ा काम कर सकते हैं। कई बार हमारे अन्दर वो सब कुछ होता है जो हमें किसी काम को करने के लिए होना चाहिए, पर फिर भी फेलियर के डर से हम कॉन्फिडेंटली उस काम को नहीं कर पाते।

आप गलतियों के डर से डरिये मत, डरना तो उन्हें चाहिए जिनमे इस भय के कारण प्रयास करने की भी हिम्मत ना हो। आप जितने भी सफल लोगों का इतिहास उठा कर देख लीजिये उनकी सफलता की चका-चौंध में बहुत सारी असफलताएं भी छुपी होंगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.