सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर !

आपने पहले चुकंदर के केवल लाभ के बारे में सुना होगा, लेकिन जरूरत से ज्यादा चुकंदर का सेवन करने से नुकसान भी होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, कम मात्रा में प्रोटीन, वसा, विटामिन, मैग्‍नीशियम होता है।

यह चीजें चुकंदर को सेहत के लिए लाभकारी बनाती हैं तो इनके अधिक सेवन से नुकसान भी पहुंचती है। चलिए बात करते हैं चुंकदर से होने वाले नुकसान के बारे में…

-इसमें मौजूद बीटेन नामक तत्‍व की वजह से ऐसा होता है। किडनी के रोगी लोगों को भी चुकंदर से बचना चाहिए क्योंकि चुकंदर में मौजूद बीटेन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है। इससे किडनी की पथरी की संभावना बढ़ जाती है।

-इसका रस शरीर में कैल्शियम के स्‍तर को कम करता है, जो कई रोगों को जन्‍म देता है। इससे हड्डियों से जुड़ी कई परेशानियां घेर सकती हैं।

-इसका अधिक सेवन मितली, पेट खराब तथा डायरिया की वजह बन सकता है।

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