स्वास्थ्य का आईना है त्वचा

खिला चेहरा और घने लहराते बाल जहां हमें खूबसूरत दिखते हैं, वहीं त्वचा और बालों से संबंधित समस्याएं जैसे बाल झड़ने शुरू हो जाना, फटे होंठ, मुंहासे व झुर्रियां हमारी खूबसूरती में ग्रहण भी लगा देते हैं. मगर क्या आप जानती हैं कि ये हमें बहुत सी शारीरिक बीमारियों के भी संकेत देते हैं? दरअसल, आप की त्वचा पर नजर आने वाली कोई भी समस्या यों ही नहीं होती उस का कोई न कोई कारण जरूर होता है, इसलिए उसे कभी नजरअंदाज न करें.

त्वचा

– अगर आप की त्वचा पर अचानक अलगअलग जगहों पर तिल नजर आने लगें तो उन्हें मेकअप कर के छिपाने की गलती न करें, क्योंकि यह स्किन कैंसर का लक्षण भी हो सकता है.

– डर्मावर्ल्ड स्किन क्लिनिक के डर्मैटोलौजिस्ट डा. रोहित बत्रा का कहना है कि कई ऐसे लोग होते हैं जो पूरी तरह केयर करने के बाद भी बारबार होंठों के फटने से परेशान होते हैं. ऐसा कई बार इन्फैक्शन और ऐलर्जी से होता है, साथ ही यह रोगप्रतिरोधक क्षमता में आई कमी को भी दर्शाता है.

– वैसे तो उम्र के साथसाथ झुर्रियां आना एक सामान्य लक्षण है, लेकिन अगर आप की उम्र कम है और फिर भी आप को झुर्रियों की समस्या हो रही है, तो ऐसा औस्टियोपोरोसिस के कारण भी हो सकता है.

– आप की त्वचा अचानक बहुत अधिक रूखी लगने लगी है और उस पर सफेद रंग के धब्बे भी नजर आने लगे हैं तो यह डीहाइड्रेशन या फिर डायबिटीज की संभावना को दर्शाता है.

बाल

– अगर अचानक ही आप के बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगें तो हो सकता है कि आप को थायराइड की समस्या हो. इसलिए इसे नजरअंदाज न करते हुए फौरन डाक्टर से संपर्क करें.

– अगर आप के बाल सिर के बीच से झड़ रहे हैं, तो ऐसा बहुत अधिक तनाव में रहने से भी होता है. कई बार इस का कारण दवा का रिएक्शन या फिर हारमोनल बदलाव भी हो सकता है.

– कई बार यह देखा जाता है कि कुछ लड़कियों को अचानक ही शरीर के अलगअलग हिस्सों पर बाल उग आते हैं, जिस का कारण पीसीओएस नाम की बीमारी भी हो सकती है, जो इन्फर्टिलिटी का कारण भी बनती है.

नाखून

– अगर आप के नाखूनों में पीलापन है या फिर उन की रंगत गुलाबी न हो कर सफेद सी है तो हो सकता है आप को ऐनीमिया यानी खून की कमी हो.

– अगर आप के नाखूनों पर लाल या भूरे रंग के धब्बे हैं, तो उन को हलके में न लें, क्योंकि इस का कारण रक्त संक्रमण या फिर ऐसा दिल से संबंधित बीमारियों के कारण भी हो सकता है.

– अगर आप के नाखून नीले रंग के नजर आते हैं तो इस का मतलब यह है कि आप की उंगलियों तक ब्लड ठीक से सर्कुलेट नहीं हो पा रहा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.