हफ्ते भर के अंदर दंगल ने चीन में कमाए 301.50 करोड़ रुपए

Entertainment

आमिर खान की फिल्म दंगल चीन में भारत से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर रही है। फिल्म ने हफ्ते भर के अंदर ही 301.50 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है। फिल्म ने शनिवार को 87.66 करोड़ रुपए की कमाई करके किसी भी हिंदी फिल्म द्वारा विदेश में एक ही दिन में इतनी कमाई करने का रिकॉर्ड बनाया। गौरतलब है कि भारत में फिल्म का अब तक का कुल कलेक्शन 387.38 करोड़ रुपए है। अब तक के आंकड़ों को देख कर साफ तौर पर कहा जा सकता है कि फिल्म जल्द ही भारत की कलेक्शन को क्रॉस करके इससे ज्यादा की कमाई कर लेगी। यदि ऐसा होता है तो यह पहली बार होगा कि कोई फिल्म अपने देश से ज्यादा किसी अन्य देश में कमाई करेगी।

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने ट्वीट कर लिखा- चीन में दंगल का पागलपन जोरो पर है… शनिवार को यह छाई रही… फिल्म ने एक ही दिन के अंदर ग्राॉस 87.66 करोड़ रुपए की कमाई की। अब आपको इस बात को मान लेना चाहिए कि फिल्म का चीन का कुल कलेक्शन भारत के कलेक्शन से ज्यादा होने जा रहा है। ‘दंगल’ ने पहले ही आमिर की ही फिल्म ‘पीके’ का रिकार्ड तोड़ दिया है, जिसने चीन में 100 करोड़ रुपये कमाए थे। चीन को अभी भी एक पितृसत्तात्मक समाज माना जाता है, लेकिन ‘दंगल’ के साथ लोग जुड़ाव महसूस कर रहे हैं। ‘दंगल’ एक ऐसे पहलवान की कहानी है जो तमाम बाधाओं से लड़कर अपनी दो बेटियों को विश्वस्तर की पहलवान बनने के लिए प्रशिक्षित करता है। आमिर चीन में भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कलाकारों में शामिल हैं। चीनी दर्शक दक्षिण कोरिया के कलाकारों के भी प्रशंसक हैं।

चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि आमिर खान के एक प्रशंसक 29 वर्षीय वु क्यूआन ने कहा, “उन्होंने (आमिर ने) अपने काम के जरिए जो मुद्दे उठाए हैं, वे सभी चीन में भी मौजूद हैं, लेकिन किसी भी चीन के व्यक्ति ने अभी तक इस तरह की फिल्में नहीं बनाईं।” चीन में फिल्म 5 मई को रिलीज हुई है। इसकी आधिकारिक तौर पर पड़ोसी देश में पहली स्क्रीनिंग बीजिंग अंतर राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान हुई थी। जहां फिल्म को अद्भुत रिस्पॉन्स मिला था। वहीं आमिर को एयरपोर्ट पर देखकर फैंस काफी खुश हो गए थे। एक्टर ने भी उन्हें निराश ना करते हुए सेल्फी खिंचवाई औप ऑटोग्राफ दिए। यहां तक कि उन्होंने सभी को दंगल लिखी हुई सफेट टोपियां भी बांटी थीं। फिल्म का प्रीव्यू कुछ चुनिंदा लोगों के लिए आयोजित किया गया था। आश्चर्यजनक रूप से इसे देखने के बाद लोगों ने स्टैंडिंग ओवेशन दिया।