ऐलोवेरा जेल से पाएं खूबसूरत त्वचा

Lifestyle

वैसे तो हम सभी को एलोवेरा जेल के फायदों के बारे में अच्छे से पता हैं, यह न सिर्फ चेहरे की जलन और रशेस की समस्‍या ही नहीं ठीक करता बल्कि इसके और भी कई अनगिनत फायदे हैं। एलोवेरा में एलो जेल के साथ पानी होता है जिससे पिम्पल्स, स्किन बर्न और रशेस जैसी बिमारियों को ठीक किया जा सकता है। एलोवेरा के पौधे से एलोवेरा जेल और इसका रस निकलता है, जिसे एलोवेरा लेटेक्स भी कहा जाता है। एलोवेरा के पौधे को अमरत्व भी माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे शक्तिशाली और प्रभावी गुण पाए जाते हैं। तो आइए जानते हैं एलोवेरा के कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे।

1. एंटी एजिंग

बढ़ती उम्र के साथ साथ हमारी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगाती हैं क्योंकि हमारी त्वचा बढ़ती उम्र के साथ नमी खोने लगती है। इसलिए अगर आपको अपनी त्वचा की नमी बरक़रार रखनी है तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें।

2. स्ट्रेच मार्क्स

स्ट्रेच मार्क्स ऐसी चीज़ है जो हर महिला को होती है, और हर महिला इससे छुटकारा पाना चाहती है। वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स समय के साथ साफ़ हो जाते हैं लेकिन अगर आपको इनसे तुरंत छुटकारा चहिये तो एलोवेरा जेल के साथ विटामिन ई का तेल लगाएं।

3. मुंंहासे

त्वचा की समस्या जैसे एलर्जी, खुजली आदि के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छा होता है, इसकी शीतलता से मुंंहासे और दाग़ ठीक होने लगते हैं। इससे सूजन भी ठीक होती है और त्वचा में चमक आती है

4. सनबर्न

जिन लोगों की त्वचा पीली होती है उन्हें सनबर्न ज्यादा होते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को ठंडा रखने में मदद करता है।

5. डेंड्रफ से छुटकारा

आपको पता है रूसी दो तरह की होती हैं पहली ऑयली डेंड्रफ और दूसरी ड्राई डेंड्रफ, और इन दोनों पर एलोवेरा जेल बहुत अच्छा काम करता है। एलोवेरा को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे नार्मल शैम्पू से धो दें, इससे आपकी डेंड्रफ कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।

6. ड्राई बालों से छुटकारा

आपके बालों की जड़ों से ज्यादा ड्राई आपके बाल हो जाते हैं। इसके लिए अपने पूरे बालों पर एलोवेरा जेल लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इससे आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।