आयली स्किन से है परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Lifestyle

वर्तमान में चल रहे मौसम में चेहरे पर ऑयल आने के कारण परेशान रहते हैं तो ऐसे में सोचिये कि जिनका चेहरा ऑइली है उन्‍हें कितनी दिक्‍कत होती होगी। ऑइली चेहरे का खास ध्‍यान रखना होता है क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍ने और पिंपल्‍स की समस्‍या हो सकती है। आज हम आपको बता रहें हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपको इससे निजात पाने में मदद करेगे

खीरे की बात करें तो यह गर्मियों में स्‍किन के लिये काफी अच्‍छा माना जाता है। आइये जानते हैं कुछ आसान से खीरे के पैक जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं।

-जिनके चेहरे पर एक्‍ने होते हैं वो मुल्‍तानी मिट्टी में खीरे का रस और थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब गुनगुने पानी से धो लें।

-दही और खीरे का पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

-1 चम्‍मच ओटमील में थोड़ा सा खीरा पीस लें और 2 चम्‍मच छाछ मिक्‍स करें। इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं। यह पेस्‍ट गाढा होना चाहिये। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट छोड़ और हल्‍के गरम पानी से धो लें।

-हल्‍दी, खीरा और नींबू एक कटोरी में 1 टीस्‍पून हल्‍दी, आधा कप खीरे का पल्‍प और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। फिसको पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें अंडे का सफेद भाग भी मिला कर लगा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *