बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड रिजल्ट घोषित, साइंस में 70% बच्चे फेल

Society

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं और इसके साथ ही बिहार बोर्ड के एजुकेशन सिस्टम की पोल खुल गई है. Bihar Board 12वीं के साइंस स्ट्रीम में 70 फीसदी बच्चे फेल हो गए हैं. परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर रिजल्ट देख सकते हैं. साइंस स्ट्रीम की खुशबू कुमारी ने ओवर ऑल टॉप किया है. खुशबू कुमारी ने 86.2% अंक हासिल किए हैं, जो तीनों स्ट्रीम में सबसे ज्यादा हैं.

वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रियांशु जायसवाल ने टॉप किया है. प्रियांशु ने 81.6 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. आर्ट्स स्ट्रीम में 82.6% के साथ समस्तीपुर के रमेश कुमार ने टॉप किया है. हैरानी की बात यह है कि बिहार बोर्ड साइंस स्ट्रीम से परीक्षा देने वाले सिर्फ 30.11% छात्र ही पास हो पाए हैं.

वहीं आर्ट्स में 37.13% और कॉमर्स में सबसे ज्यादा 73.76% छात्र पास हुए हैं. 12वीं के परीक्षा परिणामों में बिहार बोर्ड के खराब प्रदर्शन को देखते हुए प्रिंसिपल सेक्रेटरी ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट आर. के महाजन ने कहा कि कड़ाई से कॉपी जांच होने के कारण पास पर्सेंटेज घट गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *