देश की ऐसी कॉलोनी जहाँ रहेंगे केवल ब्राह्मण

OMG!

भारत में वैसे तो सभी धर्म और जात के लोगों को रहने की स्वतंत्रता है। चाहे वो किसी भी धर्म का क्यों न हो। लेकिन एक जगह ऐसी है जहाँ ब्राह्मणों के लिए अलग से कॉलोनी बनायीं जा रही है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं कर्नाटक की राजधानी बैंग्लोर की। यहाँ एक ऐसे ऐसी कॉलोनी का निर्माण किया जा रहा है जहाँ सिर्फ ब्राह्मण ही रह सकते हैं। इस कॉलोनी का नाम ‘Shankar Agraharam’ रखा गया है। यह एक वैदिक कॉलोनी है। नाम से लग रहा है कि ये ब्राह्मणवादी विचारों को बढ़ावा देने के लिए ऐसा नाम रखा गया है। आप इसकी वेबसाइट vedicagraharam.com पर भी देख सकते हैं, जहां इन्होंने इस बात को साफ तौर पर जाहिर किया है कि, “हमने सिर्फ़ ब्राह्म्णों के लिए प्लॉट निकाले हैं। ”

इस टाउनशिप को जब लांच किया गया, तो इसका विश्वस्तर पर विरोध हुआ। कई सामाजिक कार्यकरताओं ने इसका विरोध किया है। उनका मानना है कि इस टाउनशिप के जरिए एक तरह से जातीय भेदभाव को बढ़ाया जा रहा है। लेकिन तीन साल के बाद इस पर काम चालू हुआ है। यहां तक कि 900 यूनिट्स तो पहले ही बिक चुकी हैं। बंगलुरु में रहने वाले सुप्रीम कोर्ट के वकिल और सामाजिक कार्यकर्ता ने सबसे पहले इस टाउनशीप को लेकर आवाज़ उठाई थी।अब गृह मंत्रालय का कहना है कि उन्होंने इस मामले को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के पास भेज दिया है। हालाँकि,अभी तक इसके अलावा इस केस को लेकर कोई अपडेट नहीं हैं।

जैसे जैसे ये बात लोगों तक पहुंचेगी वैसे वैसे इसका विरोध तो होगा ही। इस किसे जांच भी चला रही है। बाबा साहब अंबेड़कर ने जाति के संबंध में कहा था कि, “मैं ब्राह्म्णों को नहीं, बल्कि ब्राह्मणवाद को खत्म करना चाहता हूं। “लेकिन ऐसा कुछ तो है जो जातिवाद को ख़त्म होने नहीं देता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *