इस 14 मंजिल ईमारत की आखिर क्या है खास बात

OMG!

क्या एक इमारत में पूरा शहर बसाया जा सकता है । अधिकतर लोग शायद इस पर विश्वास न करें क्योंकि उनकी नजर में हो सकता है ये असंभव हो लेकिन अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का में एक छोटा-सा कस्बा व्हिटियर में एक खास 14 मंजिली इमारत है ‘बेगिच टॉवर’। ये इमारत आजकल बेहद चर्चा में हैं और हो भी क्यों न ये है ही इतनी खास।

ये इन दिनों अपनी खास बसावट और अनोखी व्यवस्था के कारण चर्चा में है। इस इमारत को वर्टीकल टाउन भी कहते हैं। इस एकमात्र इमारत में कस्बे के लगभग 200 परिवार रहते हैं। इस 14 मंजिला इमारत में पूरा शहर बसा है। हॉस्पिटल, स्कूल, चर्च से लेकर पुलिस स्टेशन तक सब है कुछ है इसमें। कस्बे में इन्हीं लोगों की आबादी है। दरअसल शीतयुद्ध के दौरान में यह इमारत सेना का बैरक होती थी, जहां की कई रहस्यमयी बातें आज तक उजागर नहीं हो पाई हैं।

इस इमारत में केवल लोग ही नहीं रहते, बल्कि उनकी आवश्यकता और जरूरत के लिए हर तरह की व्यवस्था है। इमारत में पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और चर्च भी है।

इनमें काम करने वाले कर्मचारी और मालिक भी इसी इमारत में रहते हैं। इसके चलते यह इमारत रहने के लिए अन्य की तुलना में ज्यादा सुविधाजनक है। रहने के लिए यह व्यवस्था भले ही असामान्य है, लेकिन यहां के लोगों की जीवनशैली भी कुछ अलग है। मौसम ज्यादातर समय खराब रहता है, इसके चलते लोग ज्यादा कहीं जा नहीं पाते हैं।

सड़क मार्ग से इस टाउन तक पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि सीधा कोई रास्ता नहीं है। पहाड़ी पर सुरंग और मुश्किल रास्तों से यहां पहुंचा जा सकता है। दूसरा विकल्प समुद्री मार्ग है। शिपिंग व्यवसाय के कारण भी इस कस्बे का बड़ा नाम है।