क्या आपके बच्चे भी देखते है पोर्न साइड ? इन तरीको से छुड़ाएं आदत

जैसे-जैसे दुनिया में तकनीकी को बढ़ावा मिलता जा रहा है। वैसे-वैसे लोग हाइटेक होते जा रहे है। आज के इस तकनीकी युग में जहां बच्चे आउटडोर खेलों से दूर होते जा रहे हैं। आज बच्चे या तो टीवी देखते हैं या फिर मोबाइल से जुड़े रहते हैं। इस कारण बच्चों की आदतो में बदलाव आ जाता है।

आज दुनिया भर में ना जाने कितनी पोर्न साइट्स है और इसके बढ़ते प्रभाव की चपेट में बच्चे भी आ रहे है। लेकिन अगर आपके बच्चों को पोर्न फिल्म देखने की लत लग जाए तो ये बच्चों के माता-पिता को परेशान कर सकती है। बाल मस्तष्कि और ह्यूमन साइकोलॉजी पर अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय किशोरों में पोर्न देखने की लत तेजी से बढ़ रही है।

इसका सबसे बड़ा कारण है उनके हाथों में इंटरनेट की उपलब्धता। माता-पिता अपने बच्चों से कनेक्टेड रहने के लिए मोबाइल दे देते हैं, पर मोबाइल में इंटरनेट की मौजूदगी उन्हें कई लाभ देने के साथ-साथ पोर्न की दुनिया में भी खींच रहा है। आईएचबीएएस के असिस्टेंट प्रोफेसर साइकेट्रिस्ट डॉ. अमित खन्ना ने बताया कि किशोरावस्था में बच्चों का मस्तष्कि बहुत क्यूरियस होता है। ऐसे में इंटरनेट पाते ही वो कई चीजों को पढऩा, देखना और समझना चाहते हैं। किशोरावस्था में ही यदि बच्चा पोर्न साइट्स देखने लगा है तो उसे कई तरीकों से आप संभाल सकते हैं।

फोन में बंद कर दे इंटरनेट

सुरक्षा की दृष्टि से अगर आप बच्चे को मोबाइल दे रहे हैं तो उसमें इंटरनेट न दें। घर में वाईफाई है तो बेहतर होगा कि आप इंटरनेट को पासवर्ड प्रोटेक्टेड रखें और बच्चे को पासवर्ड न बताएं।

सेक्स एजुकेशन पर दें ध्यान

बच्चों के टीचर और स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन से बात करें और स्कूल में सेक्स एजुकेशन दिए जाने पर जोर दें। ताकि बच्चे इसके बारे में अवेयर हो सकें और इसके फायदे और नुकसान के बारे में जान सके।

बच्चों से रखे दोस्त जैसा व्यवहार

माता-पिता आमतौर पर बच्चों के सामने ये सारी बातें करते हुए शर्मिंदगी महसूस करते हैं। पर आप जब तक बात करेंगे नहीं आपको वास्तविक स्थिती का पता नहीं चलेगा। बच्चे को आपसे छुपने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बातचीत के जरिये आप उसकी इस आदत को खत्म कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.