ये है दुनिया के सबसे अजीब शहर

Advertisement

सबसे घना शहर

चीन का कालून शहर 16वीं शताब्‍दी में एक सैनिक बस्‍ती के रूप में स्‍थापित किया गया था। ये शहर सिर्फ 6.5 एकड़ के क्षेत्र में बसा है। जबकि यहां रहने वालों की तादात 40 से 50 हजार के बीचहै। इसीलिए इसे दुनिया का सबसे घना बसा नगर कहा जाता है। 1898 में ब्रिटेन के कब्‍जे में जाने के बाद 1947 में ये वापस चीन के अधिकार में तो आया पर 1990 तक दोनों देशों के बीच तना तनी में फंसा रहा। इसके चलते यहां आपराधिक दलों का वर्चस्‍व बढ़ने लगा जिसके बाद साल 1991 में चीन ने इसे पुर्नविकसित करके 1995 तक घनी झुग्‍गियों से उबार कर वर्तमान स्‍वरूप दिया।

बुजुर्गों का डिज्‍नीलैंड

न्यूयॉर्क के पास बसे इस शहर का अन ऑफीशियल नाम है डिज्नी वर्ल्ड फॉर ओल्ड पीपल्स क्‍योंकि इस शहर में सिर्फ बुजुर्गों को रहने की अनुमति है। इस शहर में 55 साल से ऊपर की उम्र वाले करीब 1 लाख लोग रहते हैं। रिटायरमेंट के बाद रहने के लिए ये अमेरिकियों की पहली पसंद है। 34 गोल्फ कोर्स, 9 कंट्री क्लब्स कई रेस्टोरेंट और बार से समपन्‍न इस शहर की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि यहां प्रति 10 के ऊपर औसतन सिर्फ 1 महिला शहरी है।

स्‍लम सिटी 

मिश्र के इस शहर को वहां की राजधानी काहिरा के लिए कूड़ादान बना दिया गया। 2009 में बढ़ती गंदगी की समस्‍या से काहिरा को उबारने के लिए वहां का कूड़ा इस शहर में लाकर डाला जाने लगा। इसीलिए इस जगह को स्लम सिटी बुलाया जाने लगा। इस शहर में करीब 60 हजार लोग रहते हैं। शहर के हर इंच पर कूड़ा पटा पड़ा है। इससे पहले साल 2008 में स्वाइन फ्लू का मुकाबला करने के लिए शहर के करीब साढ़े 3 लाख सुअरों को मार डाला गया था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.