बिना दवाई के इन तरीको से कंट्रोल करें अपना बढ़ा हुआ BP

Advertisement

आजकल तनाव और बिजी दिनचर्या के कारण लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते जिसके कारण उच्‍च रक्‍तचाप या हाइपरटेंशन एक बड़ी बीमारी हो जाती है। आज हर तीसरे भारतीय को उच्‍च रक्‍तचाप की शिकायत है। इससे दिल की बीमारी, स्‍ट्रोक और यहां तक कि गुर्दे की बीमारी होने का भी खतरा रहता है। क्‍या होता है हाई ब्‍लड प्रेशर? जब हार्ट की धमनियों में प्रेशर बढ़ जाता है तब ब्लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है, इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं।
हाई ब्‍लड प्रेशर के लक्षणों में सिरदर्द, चक्‍कर आना और दिल की धड़कने बढ़ जाना आदि शामिल हैं। हाई बीपी के रोगियों को अपने खाने में बहुत ही हल्‍का या फिर नाम मात्र का नमक डालना चाहिये। आप चाहें तो हाई बीपी को आराम से कंट्रोल कर सकते हैं, आइये जानते हैं कैसे करें यह काम!

* लहसुन ब्लड प्रेशर ठीक करने में बहुत मददगार घरेलू उपाय है। यह रक्त का थक्का नहीं जमने देता है। और कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।

* टमाटर आपको जरुरी विटामिन देंगे और साथ में खून की धमनियों में फैटी एसिड को जमने से रोकेगा।

* चुकंदर और मूली चुकंदर का सेवन जरूर करें मूली शरीर में नाइट्रेट्स की मात्रा बढाते हैं जो कि हाई बीपी को कम करता है। आप इन्‍हें अपने सलाद में जरुर शामिल करें।
* ऐसे में आपको नमक का सेवन कम करना चाहिए आपको पैकेट वाले फूड जिनमें ढेर सारा नमक होता है, उससे दूर रहना चाहिये। क्‍योंकि इनमें ढेर सारा नमक रहता है। नमक आपका बीपी बढ़र सकता है।

* पानी यदि हाई बीपी से बचना है तो ढेर सारा पानी पीना शुरु करें। यह शरीर से अत्‍यधिक नमक को बाहर निकालता है।

* केला केले में ढेर सारे मिनरल्‍स और पोटैशियम होते हैं जो कि किडनी को ढंग से काम करने में मदद करते हैं।

* डार्क चॉकलेट डार्क चॉकलेट को कोकोट पेड़ के बीज से बनाया जाता है, जिसमें ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। इसमें फ्लेवानॉल होता है जो कि ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.