तो ये है दुनिया के सबसे बड़े दानी देश

क्या आपको पता है की दुनिया के सबसे दानी देश कौन कौन से है। लेकिन चैरिटीस एड फाउंडेशन ने दुनिया में सबसे ज्यादा दान करने वाले देशों की सूची जारी की है. 145 देशों की सूची में भारत 106वें स्थान पर है. देखिए कौन से देश हैं सबसे उदार.

1. म्यांमार – लिस्ट में म्यांमार सबसे ऊपर है. म्यांमार की 92 फीसदी आबादी गरीबों के मदद करने में आगे है और 55 फीसदी लोग सामाजिक कार्यों के लिए खुशी से समय निकालते हैं. जबकि विश्व बैंक के अनुसार म्यांमार एक निम्न मध्यमवर्गीय आमदनी वाला देश है.

2. अमेरिका – पिछले साल अमेरिका इस लिस्ट में सबसे आगे था. अमेरिका को जो बात दाताओं की सूची में उसे ऊपर लाती है वह है अजनबियों की मदद का रवैया जो कि यहां के 76 फीसदी लोगों में पाया गया.

3. न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड में धन दान करने की प्रवृत्ति 73 फीसदी और अजनबियों की मदद करने की करीब 65 फीसदी लोगों में है. वहीं स्वेच्छा से सामाजिक कार्यों में शामिल होने का चलन 45 फीसदी लोगों में है.

4. कनाडा – औद्योगिक देशों में कनाडा भी टॉप 10 दानियों में शामिल है. यहां के 69 फीसदी लोग अजनबियों की मदद करने, 44 फीसदी धन दान करने और 44 फीसदी सामाजिक कार्य करने को तत्पर रहते हैं.

5. ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलिया के सख्त आप्रवासी कानूनों के चलते इस देश को अक्सर उन अमीर देशों की तरह देखा जाता है जो अपनी समृद्धि औरों के साथ बांटना नहीं चाहते. लेकिन सीएएफ की रैंकिंग दिखाती है कि अजनबियों की मदद करने में 66 फीसदी, सामाजिक कार्यों के लिए दान करने में 72 फीसदी और मुफ्त सेवा देने के लिए 40 फीसदी लोग तैयार हैं.

6. ब्रिटेन – जी-20 के पांच देश दानकर्ताओं की टॉप 20 सूची में शामिल हैं. उनमें से एक ब्रिटेन में दान करने के इच्छुक 75 फीसदी, अजनबियों की मदद करने वाले 63 फीसदी और समाज कल्याण की प्रवृत्ति वाले 32 फीसदी लोग पाए गए.

7. नीदरलैंड्स – ब्रिटेन की ही तरह डच आबादी भी दान करने का 73 फीसदी और अजनबियों की मदद का 59 फीसदी रुझान रखती है. लेकिन बात जब इच्छा से सामाजिक काम करने की आती है तो ये जरा पीछे हैं, करीब 36 फीसदी.

8. श्रीलंका – हालांकि श्रीलंका गरीब देशों में शुमार है लेकिन दान के मामले में यह दुनिया के प्रमुख 10 देशों में शामिल है. अजनबियों की मदद करने में 60 फीसदी, दान करने में 59 फीसदी और समाजसेवा में 48 फीसदी है इस देश का रुझान.

9. आयरलैंड – आयरलैंड सूची में नौवें स्थान पर रहा. यहां 67 फीसदी आबादी बहुत लगन से धन दान करती है और 59 फीसदी अजनबियों की मदद के लिए आगे आते हैं. समय निकाल कर समाजसेवा करने के मामले में यहां 41 फीसदी लोग ही रुचि लेते हैं.

10. मलेशिया – मलेशिया की दानी प्रवृत्ति में इस साल सबसे ज्यादा सकारात्मक बदलाव दिखा है. यहां के 62 फीसदी लोग अजनबियों की मदद करने आगे आते हैं, 58 फीसदी धन दान करने और 37 फीसदी समाजिक कार्यों के लिए स्वेच्छा से काम करने से नहीं झिझकते.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.