पेट की चर्बी कम करने के लिए पीजिए खीरे का जूस

Lifestyle

आज के समय में मोटापा आम बीमारी है। क्योंकि हर व्यक्ति की जिंदगी भागदौड़ और तनाव से भरी हुई हैं। व्यक्ति की अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता है तथा वह मोटापे का शिकार हो जाता है। लेकिन यह मोटापा उसकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। मोटापे का सबसे ज्यादा असर पेट पर पड़ता है, लोगों का पेट आवश्यकता से अधिक बाहर आ जाता है।

मोटे पेट की चर्बी कम करने के लिए अनेक प्रकार के उपाय करते हैं। लेकिन परिणाम वह नहीं निकलता जो वह चाहते हैं। अगर आप भी सारे प्रयास करके थक चुके है तो अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। एक बेहद ही आसान उपाय है जिसके द्वारा आप पेट की चर्बी को कुछ ही कम कर पाएंगे।

मोटे पेट को स्लिम बनाने के लिए आपको सिर्फ एक ग्लास खीरे का जूस पीना होगा. जी हां, हर रोज रात में सोने से पहले खीरे का जूस पीजिये इससे पेट साफ होता है और इसके साथ ही पेट का फैट भी नहीं बढ़ता है। आपको बता दें कि खीरे के जूस में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है. इसलिए नियमित रुप से खीरे का जूस पीने से ना सिर्फ आपकी निकलती हुई तोंद कम होगी बल्कि शरीर का वजन भी कंट्रोल होता है।

सामग्री

दो खीरे, दो चम्मच नींबू का रस, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, दो चम्मच भुना जीरा पाउडर, पुदीने की कुछ पत्तियां और काला या सफेद नमक स्वादानुसार।

विधि

खीरे को धोने के बाद उसे छोटा-छोटा काटकर छिलके सहित जूसर में डाले।

अदरक और पुदीना भी जूसर में डाल कर इसका जूस निकाल लें।

फिर इसमें चीनी, नींबू का रस, भुना जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से हिलाएं।

इसके बाद ये एक ग्लास जूस रात में सोने से ठीक पहले पी लें।