इन कपड़ों को पहनने से हो सकता है नुकसान

Lifestyle

अक्सर ऐसा कहा जाता है, कि किसी इंसान के पहनावे से उनके व्यक्तिव के बारे में पता चलता है। हर इंसान को अच्छे कपड़े पहनने का शौक होता है। सुन्दर सी जींस विद ब्रांडेड टी शर्ट आखिर किसको नहीं सुहाएगी। लेकिन कभी-कभी फैशन के इस दौर में ट्रेंडिंग फैशन के चक्कर में कई बार हमें दर्द सहन करने के साथ-साथ असहज भी होना पड़ता है।

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके ट्रेंडिंग कपड़े आपके शरीर के साथ भी फ्रेंडली हो। जिसकी वजह से आपको परेशानी उठानी पड़ती है। आइए जानते है ऐसे ही कुछ कपड़ो के बारे में जो अनजाने में ही सही पर हर रोज आपको स्वास्थ्य समस्याओं की और धकेलते हैं।

* हम सबको अक्सर डेनिम पहनना बहुत पसंद होता है। हमारे पास पड़ी डेनिम की कई जीन्स ऐसी होती है जिनमें खुद को एक दिन फिट देखने की हमारी तमन्ना हमें उन्हें फेंकने नहीं देती। हम खुद को परेशान करके उसी पुरानी जींस में खुद को फिट करने की कोशिश करते रहते है ताकि इस जीन्स में हम पतले लग सके। जींस के तंग कपड़े आपके पैरों को सुन्न कर देते हैं।

साथ ही आपकी कमर के आस-पास जकड़न जैसी स्थिति पैदा कर देता है। इतना ही नहीं, कई बार तो ऐसी स्थितियों में व्यक्ति कम्पार्टमेंट सिंड्रोम जैसी स्थिति को बढ़ावा दे देता है। इसमें शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ जाती है।

* टाइट स्कर्ट आजकल ट्रेंड में है। हालांकि ये दिखने में काफी खूबसूरत भी लगती है। लेकिन अपनी खूबसूरती के साथ-साथ असुविधा का कारण भी बनती है। ऐसी तंग स्कर्ट जो कमर पर बांधी जाती है,सांस लेने में समस्या पैदा कर सकती है।

* ग्रीनपीस की एक रिपोर्ट की मानें तो कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े और उनके रंग ऐसे होते है जो हमारे हार्मोन में ऐसी गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं। जिससे लोगों को कैंसर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

* अक्सर हम स्टाइलिश लुक के चक्कर में ऊँची एड़ी के जूते पहनने लगते हैं। इनमें आप पतली और लम्बी भी दिख सकती हैं। लेकिन ये हमारे स्वास्थ्य के लिए उतने ही हानिकारक है। ये आपकी पीठ, रीढ़ और घुटने पर कुप्रभाव डालती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *