अस्थमा के मरीज भूलकर भी ना लें ये आहार!

Lifestyle

आज के समय में जितनी तेजी से प्रदूषण बढ़ रहा है। उतनी ही तेजी से अस्थमा के मरीज बढ़ रहे हैं। अस्थमा की बीमारी खासकर शहरों में तेजी से बढ़ रही हैं। क्योंकि सबसे ज्यादा प्रदूषण शहरों में ही होता हैं।

लेकिन कई बार अस्थमा के मरीज जाने-अनजाने में ऐसी चीजों को इस्तेमाल करते हैं। जिनकी वजह से उनको अस्थमा का अटैक आने की सम्भावना बढ़ जाती हैं। इसलिए जिन व्यक्तियों को अस्थमा की शिकायत होती हैं। उनको उन खाद्य वस्तुओं को खाने से बचना चाहिए।

अस्थमा के मरीज को दूध और इनसे बनी वस्तुओं से बचना चाहिए। इन वस्तुओं के उपयोग करने पर खांसी, छीक और कफ आदि की शिकायत अधिक रहती हैं। जो लोग नियमित रूप से इन चीजों का उपयोग करते हैं। उनकी अस्थमा की शिकायत अधिक होती हैं। साथ ही अस्थमा के मरीज खासकर बच्चों को जंक फूड से दूर रहना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर वह बार-बार बीमार होते रहते हैं।

दूध और फास्ट फूड के अलावा भी अस्थमा के मरीज को अंडे, खट्टे फल, गेहूं, सोया आदि से बने पद्धार्थो से दूरी रखनी चाहिए। डॉक्टर से राय करके ही अस्थमा के मरीज को अपनी डाइट प्लान करनी चाहिए। ताकि उसको बार-बार अस्थमा का अटैक नहीं हो और अस्थमा के अटैक को रोका जा सकें।