इन चीजों का चेहरे पर ना करें इस्तेमाल

Lifestyle

आजकल की लाइफ स्टाइल चेंज हो चुकी हैं। आज की युवा पीढ़ी किसी भी चीज में किसी और से पीछे नही रहना चाहती हैं। अब चाहे बात कर लो चेहरे की। आजकल के लोग चेहरे पर हुई किसी भी प्रकार की समस्या होने पर बाजार में उपलब्ध प्रोडेक्ट्स तो यूज करते ही साथ ही साथ कुछ घरेलु नुस्खे भी अपना लेते हैं, लेकिन कई बार ये घरेलु नुस्खे आपके चेहरे को ज्यादा नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए आज आपको कुछ ऐसी चीजों के विषय में बताते हैं जिनका उपयोग करने से आपके चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है।

(1) नींबू

यह बात हम सभी जानते हैं कि चेहरे का खूबसूरत बनाने के लिए नींबू का रस बहुत उपयोगी माना जाता है। परन्तु नियमित नींबू का उपयोग करना हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जैसा कि आप सभी जानती हैं कि नींबू बहुत एसिडिक होता है, जिससे हमारी त्वचा को धूप में बहुत नुकसान होता है।

(2) बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का उपयोग त्वचा पर कभी नहीं करना चाहिए। बेकिंग सोडा में एल्कालाइन होता है जो कि त्वचा के प्राकृतिक पीएच को बिगाड़ता है। यदि आपकी त्वचा कुछ ज्यादा ही सेंसिटिव हैं तो ऐसे में आप बेकिंग सोडा का उपयोग कभी भी अपनी त्वचा पर ना करें।

(3) एल्कोहल

एल्कोहल का प्रयोग ज्यादातर जले कटे को ठीक करने के लिए किया जाता है। परन्तु इसका उपयोग रोजाना करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है। इसके रोजाना उपयोग से त्वचा का सारा प्राकृतिक ऑयल निकल जाता है।

(4) विनेगर

इस बात में कोई शक नहीं है कि एप्पल साइडर विनेगर हमारी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन होता है, परन्तु अगर आप एक्सपायरी एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर रहीं हैं, तो यह हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। एक्सपायरी विनेगर हमारी त्वचा को जला भी सकता है।

(5) गर्म पानी से चेहरा नहीं धोये

ठण्डे मौसम में आप अपने चेहरे को थोड़े गुनगुने पानी से धो सकते हैं। लेकिन ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने से रेशिश या इरिटेशन हो जाती है।