क्या आप भी जानते है, वाइन पीने से होने वाले ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

यह बात बिल्‍कुल सच है कि वाइन पीने से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होता है, यह हम नहीं बल्कि कई रिसर्च और क्‍लीनिकल स्‍टडीज ने कही है। हालांकि अति किसी भी चीज की बुरी ही होती है इसलिए ज्यादा वाइन पीना भी हानिकारक हो सकता है। लेकिन ध्यान दे की इस लेख से हम वाइन या शराब जैसे मादक पेय को बढ़ावा नहीं दे रहे। बल्कि वाइन से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की जानकारी दे रहे हैं। तो आईये जानते है इसके लाभ….
जवानी रहे बरकरार
वाइन में फाइटोकैमिकल, जैसे रिजवेरेट्रॉल और फ्लेवानॉइड पाए जाते हैं। ये दोनों प्रकृति के सबसे असरदार तत्‍व हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल से लड़ते हैं और शरीर को एजिंग से रोकते हैं। इसके अलावा रिसर्च के मुताबिक इसमें क्‍यूसिटीन कंपाउन्‍ड पाया जाता है, जो शरीर के इम्‍मयून सिस्‍टम को मजबूती प्रदान करता है और हर रोग से लड़ने की ताकत देता है।

बुद्धि को बनाए रखती है
वे लोग जिनकी अवस्‍‍था ज्‍यादा हो गई है और याददाश्‍त कमजोर हो चली है, उन्‍हें रेड वाइन पीने की सलाह दी जाती है। विदेशो में डिमेंशिया, अल्‍जाइमर और पर्किंसन जैसी दिमागी बिमारियों के लिये डॉक्‍टर मरीज को रेड वाइन पीने को कहते हैं, क्‍योंकि यह एक प्राकृतिक दवाई है।
दिल को बनाती है मजबूत
आपको बता दे की कई अध्ययनों के अनुसार 30 से ऊपर के लोगों के लिए रेड वाइन न केवल रक्तचाप नियंत्रित करता है बल्कि ब्‍लॉकेज को भी दूर करता है। यह रक्त वाहिकाओं को साफ करने और शरीर में वसा जमने की वजह से होने वाले नुकसान को रोकने में लाभदायक होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.