भूतिया जगह के नाम से जाना जाता है इस प्लेस को

OMG!

आपने भूतों के किस्से, कहानियां तो बहुत सुनी होंगी, लेकिन क्या कभी पूरे के पूरे कस्बें को भूतिया होते हुए सुना है। एक ऐसा कस्बा जिसे देखते ही देखते भूतों ने अपने वश में कर लिया, और अब यहां इंसान नहीं प्रेत बसते हैं। कभी अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाने वाला यह कस्बा अब भूतों के कस्बे के नाम से जाना जाता है। यह खूबसूरत कस्बा टॉरस के पहाड़ों पर बना है।

आप जब इसे देखेंगे तो वाकई कहेंगे की यह तो सुंदरता की मिसाल है, लेकिन अब यहां लोग नहीं भूत निवास करते हैं। यह एक ऐसा कस्बा है जहां पहले कभी गांव बसा करता था। जगह-जगह पूजा के लिए मंदिर बनाए गए थे। ये सभी कस्बों की तरह एक आम कस्बा ही हुआ करता है। लेकिन देखते ही देखते यह आम कस्बा भूतिया कस्बे में तब्दील हो गया। इस कस्बे के साथ कुछ ऐसा घटा कि यहां से लोगों भागते नज़र आने लगे। यहां लोगों का नामोंनिशान तक नहीं रहा। कई एकड़ में फैला यह कस्बा भूतिया कहलाने लगा।

भूत होने की खबर मिलते ही तुर्की सरकार ने इस पूरे कस्बे को अपने देख रेख में ले लिया था। उनका हमेशा से यह सोचना था कि इस कस्बे को लेकर लोगों में इतना खौफ है कि लोग यहां लौटने की कभी नहीं सोचेंगे। तो सरकार ने इस पूरे कस्बे को बिजनेसमेन और इंवेस्टर को बेचने की सोची। सरकार का सोचना है कि अगर कोई अच्छा इंवेस्टर इस पूरी जगह को खरीद ले और इसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तरह विकसित करे, तो यहां दुनिया भर से लोग छुट्टियां मनाने आएंगे और लोगों के यहां आने से पहले की ही तरह यह जगह एक बार फिर से गुलजार हो उठेगी।

इसके लिए सबसे पहले इमारतों को पूरी तरह से तोड़कर नया बनाना होगा। दो बड़ी कंपनीज इस काम के लिए आगे भी आई है। लेकिन उन्हें इस बात का डर भी है कि कहीं तोड़-फोड़ के दौरान इस टाउन की सीनिक ब्यूटी कम ना हो जाए। इस कस्बे को लोगों ने ग्रेको-टर्किश वॉर के बाद से ही छोड़ दिया था।

जनसंख्या अदला-बदली नियम के तहत साल 1923 में लोगों ने कयाकोय छोड़ा और ग्रीस चले गए। तो अब आने वाले समय में हम इस सुनसान शहर को चहलकदमी से भरा देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *