विटामिन के प्रयोग से रोके बालों का झड़ना !

आज के समय में बालों का टूटना एक आम समस्या है। इसके पीछे अनेक कारण होते है। कई बार परिवारिक और स्वास्थ्य संबंधी कारणों की वजह से भी बाल टूटते है। लेकिन कई बार बालों को केयर नहीं करने की वजह से भी बाल टूटते है। कारण चाहे कोई भी हो।

थोड़ी सतर्कता और देखभाल से हम बालों के टूटने या झडऩे की समस्या को कम किया जा सकता है। आपको यहां बताये कि बालों को झडऩे से रोकने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और उनकी आपूर्ति करने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में-

विटामिन ई क्षतिग्रस्त और मृत कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है। इसकी वजह से बाल न सिर्फ लंबे बने रहते है, बल्कि मजबूत भी होते हैं। भरपूर मात्रा में एवोकाडो, बादाम व ब्रॉकली का सेवन करके शरीर में विटामिन ई की पूर्ति की जा सकती है।
बायोटिन विटामिन बी होता है, जो लंबे, चमकदार बालों के लिए जरूरी है। विटामिन बी प्राप्त करने के लिए मशरूम, अंडे और एवोकाडो का अधिक से अधिक प्रयोग करें।
विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिसकी वजह से एलर्जी का खतरा भी कम होता है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत भी हो जाती है। स्ट्रॉबेरी, संतरा, लाल शिमला मिर्च, कीवी और अंगूर में विटामिन सी खूब पाया जाता है।
विटामिन डी की पूर्ति के लिए रोज सुबह सूरज की रोशनी में घूमने से बेहतर उपाय कुछ नहीं है। मगर फिर भी आप अपने भोजन में मछली व अन्य समुद्री जीवों की मात्रा बढ़ाकर शरीर को आवश्यक विटामिन डी पहुंचा सकते हैं।
विटामिन ए बालों की जड़ों को तैलीय बनाये रखने का काम करता है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं और टूटते नहीं हैं। शरीर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा से बाल लंबे और मजबूत होते हैं। पालक, गाजर और आड़ू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है। अत: इन चीजों का भरपूर मात्रा में उपयोग किया जाए।
Read More

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.