सोकर कमाना है 12 लाख तो आइए यहाँ

OMG!

कहते है की पैसा कमाना इतना आसान नहीं होता है जितना लोग समझते है। लेकिन आज हम आपको एक जगह के बारे में बताने जा रहे है, जहां 70 दिन तक बेड पर सोकर 12 लाख रुपये से ज्यादा कमाए जा सकते हैं। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) अपनी सिरीज ‘बेड रेस्ट स्टडीज’ की तहत वॉलेंटियर्स से आवेदन लेती है. इसमें 70 दिन तक बेड पर अलग-अलग तरीके से सोना होता है।

नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को माइक्रोग्रौविटी पर लंबे समय तक रहना होता है, जो काफी कठिन होता है। इसलिए नासा इससे होने वाले प्रभावों की स्टडी करने के मकसद से इस तरह के शोध करता है। इस शोध को पूरा करने वालों को नासा के तरफ से 12 लाख रुपये से ज्यादा का इनाम दिया जाता है। बेड रेस्ट, बेड रेस्ट स्टडीज और दूसरें अन्य नामों से नासा वर्षों से इस तरह के शोध कराता रहा है।

नासा के मुताबिक इस शोध के लिए दो समूह तैयार किए जाते हैं। पहला एक्सरसाइजिंग सबजेक्ट और दूसरा नॉन एक्सरसाइजिंग सब्जेक्ट। एक्सरसाइजिंग सबजेक्ट और नॉन एक्सरसाइजिंग सब्जेक्ट दोनों को गाल्वेस्टन स्थित युनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास मेडिकल ब्रांच में रखा जाता है। नासा का यह शोध तीन चरणों में पूरा किया जाता है। पहले हिस्से में दोनों समूह बेड में सामान्य ढंग से रह सकते हैं और हिल-डुल भी सकते हैं।

कार्यक्रम का दूसरा हिस्सा बेड रेस्ट पीरियड होता है। इसमें वॉलेंटियर्स को बेड में लेटे रहना होता है। इस चरण में वालेंटियर्स का सिर थोड़ा नीचे किया जाता है पैर थोड़ा ऊपर रखा जाता है। इस शोध में वॉलेंटियर्स को अधिकतर समय लेटकर ही बिताना होता है। ऐसे में नहाने और खुद को साफ-सुथरा रखने के लिए वॉलेंटियर्स को एक प्लास्टिक बेडपैन और हाथ से संचालित होने वाला शॉवर दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *