ICC महिला विश्व कप में भारत का मुकाबला आज इंग्लैंड से

Sports

आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन आज से इंग्लैंड (डर्बी) में शुरु हो रहा है। भारतीय टीम आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के पहले मैच में इंग्लैंड की टीम से भि़ड़ेगी। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर के तीन बजे से शुरू होगा। इंग्लैंड की टीम इस खिताब पर अब तक तीन बार कब्जा कर चुकी है। मौजूदा स्थिति में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है। मिताली राज की भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन को बरकरार रखकर जीत का आगाज करने के लिये तैयार है। हाल ही में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में चार देशों के टूर्नामेंट में इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर खिताब जीता था। भारत अभी तक एक बार भी विश्व कप नहीं जीत पाया है।

मिताली के रूप में भारत के पास सबसे अनुभवी खिलाड़ी है। मिताली हाल ही में 100 वनडे में अपनी टीम की अगुवाई करने वाली दुनिया की तीसरी खिलाड़ी बनी हैं। उन्होंने लगातार छह मैचों में अर्धशतक जमाए और अपनी इस फॉर्म को वह यहां भी बरकरार रखना चाहेंगी। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप अभ्यास मैच में भी 85 रन की पारी खेली थी जिसमें भारत ने 109 रन से जीत दर्ज की थी। भारत के पास टॉप ऑर्डर में दीप्ति शर्मा और पूनम राउत के रूप में अच्छी सलामी जोड़ी है। इन दोनों ने चार देशों के टूर्नामेंट में रिकॉर्ड 320 रन की साझेदारी की थी।

इंग्लैंड ने इससे पहले दो बार विश्व कप की मेजबानी की है और दोनों बार ही खिताब जीता है। तीसरी बार भी वह यही करना चाहेगी। इंग्लैंड ने अपनी आखिरी वनडे सीरीज 2016 नवंबर में श्रीलंका के खिलाफ खेली, जिसमें उसे जीत मिली थी। इसी जीत के साथ वह विश्व कप में सीधे क्वालीफाई कर गई थी। उसके लिए एक अच्छी खबर यह है कि साराह टेलर एक साल के ब्रेक के बाद लौट आई हैं जो बल्लेबाजी को मजबूती देंगी। हीथर नाइट पहली बार विश्व कप में टीम की कमान संभाल रही हैं। लेकिन उनके पास एक ऐसी टीम है जो बेहद मजबूत है। भारत को यह टीम कमतर आंकने की गलती नहीं करेगी और पूरी तैयारी के साथ विश्व कप का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *