महिला को सेक्सी दिखाने में भारत है सबसे आगे

OMG!

भारत सबसे आगे आजकल बॉलीवुड में डायरेक्टर फिल्म को हिट करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है। इसी कारण आजकल डारेक्टर फिल्मों में बोल्ड और अट्रैक्टिव सीनस् का ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं। इसी बोल्डनेस और अट्रेकटिवनेस पर एक शोध सामने आया है जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है। शोध में पाया गया है कि भारत की फिल्में महिलाओं को सेक्सुलिटी व अट्रेक्ट्रिव दिखाने में वर्ल्ड में सबसे आगे हैं। यहां फिल्मों में 35 फिसदी महिला किरदारों के साथ कुछ ना कुछ आपत्तिजनक चीजें दिखाई ही जाती है।

यह खुलासा संयुक्त राष्ट्र के एक अध्ययन में हुआ है। साथ ही अध्ययन में यह भी पाया गया है कि भारतीय फिल्मों में महिला किरदारों को सेक्सी दिखाने की प्रवृति सबसे ज्यादा है। फिल्मों में महिला इंजीनियरों तथा वैज्ञानिकों का चित्रण काफी कम किया जाता है। जबकि दुनिया में महिलाओं की आबादी लगभग पचास फीसदी है। इसके बावजूद भी फिल्मों में उन्हें एक तिहाई से भी कम प्रभावी भूमिकाएं मिलती हैं। ब्रिटेन, अमरीका के बीच सहयोग से बनने वाली फिल्में और भारतीय फिल्में इस मामले में बहुत पीछे हैं। फिल्मों में महिलाओं को सेक्सी दिखाना पूरे फिल्म जगत में एक आदत बन गया है। या यूँ कह लिया जाए की नियम। उन्हें पुरूष कलाकारों की तुलना में कम कपड़ों में, यहां तक न्यूड भी दिखाया जाता है।

महिलाओं को “सेक्सी ड्रेस” में दिखाने के मामले में भारत, जर्मन और आस्ट्रेलियाई फिल्मों के बाद तीसरे नंबर पर है। जबकि फिल्मों में महिलाओं को अट्रेक्टिव दिखाने के मामले में भारत टॉप पर है। अध्ययन के मुताबिक, भारतीय फिल्मों में करीब 35 फीसदी महिला किरदार न्यूडिटी के साथ दिखाए जाते है। भारतीय फिल्मों में महिला डायरेक्टर, राइटर और प्रोड्यूसर की संख्या भी कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *