भारत-इजराइल के बीच हो सकती है 10 हेरोन टीपी ड्रोन को लेकर डील

Society

कुछ देर बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल के तेल अबीब पहुंच जाएंगे. पीएम मोदी के इस दौरे में इजराइल से 10 हेरोन टीपी ड्रोन को लेकर अहम डील होने वाली है. यह ड्रोन दुश्मनों को नेस्तनाबूत करने वाला ताकतवर ड्रोन होगा . इस डील में करीब 400 मिलियन डॉलर का करार होने की सम्भावना है.

बता दें कि यह हेरोन टीपी ड्रोन कई विशेषताओं से युक्त है. यह मिसाइल से लैस होता है. इनकी तुलना अमेरिका के प्रिडेटर और रीपर ड्रोन से की जाती है.इजरायल में इसे इटियन के नाम से जाना जाता है. यह लगातार 30 घंटे उड़ने की क्षमता रखता है.हेरोन टीपी ड्रोन की सबसे बड़ी खूबी खुफिया जानकारी इकट्ठा कर जासूसी करना भी  है.

गौरतलब है कि इजरायल अपना 48 प्रतिशत हथियार भारत को निर्यात करता है, जिसमें अब और तेजी आएगी. भारत अभी 70 से 100 अरब रुपये के करीब सैन्य उत्पाद इजरायल से आयात कर रहा है, जो अगले पांच साल में 150 अरब रुपये तक पहुंच जाएगा.पीएम के इस दौरे से इजरायल की कंपनियों के लिए भारत में निवेश के द्वार खुलेंगे. पीएम की इस यात्रा से इजरायल को दोहरा फायदा होगा.इसके जरिये इजरायल पूरी दुनिया को यह दिखाएगा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत ना केवल उसका अच्छा दोस्त है, बल्कि उसके साथ उसके व्यापक कारोबारी रिश्ते भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *