इन उपायो से कपड़ों को रखे सुरक्षित

multi colour woolen sweaters in a retail store

क्या आप किसी ऐसी दुनिया की कल्पना कर सकते हैं जहां कपड़ों को प्रेस करने की मुसीबत न हो? कितनी अच्छी होगी वो दुनिया और कितना सुखद होगा उस समय में रहना।

प्रेस करने के दौरान हमारा बहुत-सा समय खराब हो जाता है। पर क्या आप यकीन करेंगे कि कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप सिकुडऩ मुक्त कपड़े पा सकते हैं। अगर आप सही तरीके से इन उपायों को आजमाते हैं तो यकीन कीजिए आपके कपड़ों पर न के बराबर शिकन रह जाएगी और आप चाहें तो उन्हें बिना प्रेस किए भी पहन सकेंगे। इन उपायों को वॉश्ंिाग मशीन में कपड़े डालने के साथ ही शुरू कर दीजिए।

कपड़े धोने के खास नियम
कपड़े धोने से पहले ही कोमल-मुलायम कपड़ों को और दूसरे कपड़ों को अलग कर लें। कई घरों में ढेर सारे कपड़ों को एक साथ ही धोने के लिए डाल दिया जाता है। पर यह तरीका गलत है। ऐसा करने से कपड़े आपस में फंस जाते हैं और ज्यादा सिकुड़ जाते हैं।

ड्रायर का सही इस्तेमाल करना
कई बार ऐसा होता है कि लोग कपड़े जल्दी सूख जाएं ये सोचकर हार्ड ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। पर ऐसा करना कपड़ों को कमजोर तो बनाता है ही साथ ही उनमें बहुत ज्यादा सिकुडऩ भी आ जाती है। कपड़ों को हल्का ड्राई करें ताकि उनमें कुछ नमी बनी रहे। कपड़ों को बहुत

कपड़ों को फैलाने के दौरान रखें ध्यान
कपड़ों को ड्रायर से निकालने के बाद ज्यादातर लोग उसी तरह रस्सी पर टांग देते हैं। यह गलत तरीका है। कपड़ों को दोनों हाथों से पकडक़र झटके और फिर रस्सी पर डालें। इसके अलावा अगर शर्ट या फिर कुर्ते हैं तो उन्हें हैंगर में टांगना ज्यादा बेहतर होगा।

कपड़ों को उतारने का तरीका
कपड़ों को रस्सी पर से उतारकर ढेर बनाकर न रखें। कपड़ों को एक-एक करके उतारें और तह लगाते जाएं। हर कपड़े को तह लगाने का अपना एक तरीका होता है, उसी तरीके से कपड़ों को सहेजें।

सिकुडऩ पर दें ध्यान
अगर इन सारे उपायों को करने के बावजूद आपके कपड़ों में कुछ शिकन आ गई है तो उन हिस्सों को हाथ से ही रगड़ दें। ऐसा करने से उन हिस्सों की शिकन दूर हो जाएगी। इसके बाद कपड़ों को सही से तह लगाकर आलमारी में रख दें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.